Home मध्य प्रदेश व्यापमं आरोपी गुलाब सिंह किरार बने कांग्रेस के स्टार प्रचारक…

व्यापमं आरोपी गुलाब सिंह किरार बने कांग्रेस के स्टार प्रचारक…

6
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की नई सूची जारी की है लेकिन इस सूची में व्यापमं के आरोपी डॉक्टर गुलाब सिंह किरार का नाम सबको हैरान कर रहा है. कांग्रेस की इस सूची में जहां एक तरफ स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम है, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत सोनिया गांधी, दिग्विजय सिंह, अशोक गहलोत और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे बड़े नाम हैं तो वहीं सूची में 36वें नंबर पर डॉक्टर गुलाब सिंह किरार का नाम इसलिए चौंकाने वाला है क्योंकि कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर व्यापमं को लेकर जबरदस्त हमला बोला था और गंभीर आरोप लगाए थे.

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भी व्यापमं कांग्रेस के बड़े मुद्दों में से एक था.कांग्रेस ने किरार पर तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी होने के आरोप लगाए थे. हालांकि गुलाब सिंह किरार पिछले साल विधानसभा चुनाव के ठीक पहले इंदौर में राहुल गांधी के सामने कांग्रेस में शामिल हुए थे जिसपर तब विवाद हो गया था और कांग्रेस ने आनन-फानन में किरार के पार्टी में शामिल होने का खंडन किया था. अब स्टार प्रचारकों की सूची में गुलाब सिंह किरार का नाम आने से कांग्रेस पर सवाल उठ रहे हैं.

 गुलाब सिंह किरार पर आरोप है कि 2011 में आयोजित प्री-पीजी परीक्षा में गलत तरीके से अपने बेटे का एक मेडिकल कॉलेज में दाखिला कराया था. इसके बाद 2015 में बीजेपी ने गुलाब सिंह किरार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था. कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की जो सूची जारी की है उसमें 36वें नंबर पर गुलाब सिंह किरार का नाम है. किरार विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. उनके कांग्रेस में शामिल होने पर भी कई तरह के सवाल उठे थे, क्योंकि उनका नाम व्यापमं घोटाले में आया था.

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने व्यापमं घोटाले को जोरशोर से उठाया था और गुलाब सिंह किरार को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमले बोले थे. किरार की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी नजदीकियां होने का आरोप लगाया था. बाद में किरार बीजेपी से निलंबित कर दिए गए थे. विधानसभा चुनाव के दौरान किरार कांग्रेस में शामिल हो गए और अब लोकसभा चुनाव के स्टार प्रचारक की सूची में उनका नाम है.

आपको बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने उन कई नेताओं को उम्मीदवार बनाया है, जो विधानसभा चुनाव में हार गए थे. इसके साथ ही पार्टी ने स्टार प्रचारकों का एक बड़ा समूह पार्टी के प्रचार प्रसार के लिए मैदान में उतारा है जिसमें किरार का भी नाम शामिल है. इस चुनाव में कांग्रेस के सामने साल 2014 के लोकसभा चुनाव से बेहतर नतीजे लाने की बड़ी चुनौती है. पिछले चुनाव में कांग्रेस को राज्य की 29 में से सिर्फ दो सीटों पर जीत मिली थी और बाद में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने रतलाम लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी. इस बार के लोकसभा चुनाव के समय राज्य में कांग्रेस सत्तारूढ़ है और वह बीते कुछ महीने के कामकाज के आधार पर अपनी बढ़त बनाने की कोशिश में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here