Home राष्ट्रीय सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, बोली PM मोदी अमित शाह ने आचार संहिता...

सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस, बोली PM मोदी अमित शाह ने आचार संहिता का उल्लंघन किया…

15
0
SHARE

 पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ कथित तौर पर आचार संहिता के उल्लंघन मामले में ‘कार्रवाई’ नहीं करने पर चुनाव आयोग के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची है. कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ 24 घंटे में फैसला लेने के लिए आयोग को निर्देश दिए जाएं. कांग्रेस ने कहा कि 23 अप्रैल को मतदान के दिन गुजरात में रैली करके प्रधानमंत्री ने आचार संहिता का उल्लंघन किया. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम और अमित शाह के उल्लंघन की शिकायत की है लेकिन तीन हफ्ते बीतने के बाद भी चुनाव आयोग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है. आमतौर पर इस तरह के मामलों में चुनाव आयोग उल्लंघन करने वालों पर 72 घंटे तक प्रचार पर बैन लगाता है. सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा.

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में कहा गया है कि पीएम मोदी और अमित शाह नफरत भरे भाषण दे रहे हैं और चुनाव आयोग द्वारा  बैन लगाए जाने के बाद भी राजनीतिक प्रोपगेंडा के तहत सुरक्षाबलों का बार-बार इस्तेमाल किया जा रहा है.

बता दें, लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत नौ राज्यों की 72 सीटों पर मतदान जारी है. दरअसल, भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी. बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजद (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई थी. सोमवार को महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल  की आठ, मध्य प्रदेश एवं ओड़िशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान किया जा रहा है.

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं. अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है. राजस्थान और मध्य प्रदेश की कुल 54 सीटों पर मतदान की शुरुआत चौथे चरण से हुई है. साल 2014 में इन दोनों राज्यों की कुल 54 सीटों में से 52 पर भाजपा को जीत मिली थी. पिछले साल इन दोनों राज्यों की सत्ता में वापसी कर कांग्रेस ने अपनी स्थिति 2014 के मुकाबले काफी मजबूत कर ली है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here