Home हेल्थ इस कारण गर्मियों में निकलता है नाक से खून, ऐसे करें बचाव..

इस कारण गर्मियों में निकलता है नाक से खून, ऐसे करें बचाव..

22
0
SHARE

हम आपको बता दें नाक का काम शरीर के अंदर जाने वाली हवा को फिल्टर करना होता है। नाक में खून का प्रवाह भी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में जब हवा रुखी होती है तब नाक की अंदरुनी पर्त के पास की रक्तवाहिनी फट जाती है जिससे नाक से खून निकलने लगता है.

जानकारी के मुताबिक सिर में अगर चोट आ जाए तो यह भी नाक से खून निकलने का एक कारण है। ये ऐसी समस्याएं हैं जिनसे कोई गंभीर खतरा नहीं होता, लेकिन नाक से खून निकलना रक्त दाब, ब्लड कैंसर और नाक के ट्यूमर की भी वजह हो सकती है। इसलिए इस मामले में हमेशा लपरवाही बरतने की बजाय डॉक्टर से संपर्क जरुर करना चाहिए। नोज़ ब्लीड दो तरह का होता है। पहला एंटीरियर नोज़ ब्लीड, जिसमें नाक की अंदरुनी सतह की रक्त वाहिनियां फट जाने से खून निकलने लगता है। दूसरा, पोस्टीरियर नोज ब्लीड, जो कि ट्यूमर जैसी घातक बीमारी का संकेत भी हो सकती है।

 

इसी के साथ नाक से खून निकलने पर घबराने की बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी नाक से खून आए तो पहले बैठ जाएं और अपना सिर ऊंचा रखें ताकि खून नाक में न चला जाए। इसके बाद दोनों नथुनों को कम से कम 10 मिनट कर हाथों से दबाकर रखें। रुमाल या टिशू पेपर भी रख सकते हैं ताकि वह खून को आसानी से सोख ले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here