Home स्पोर्ट्स IPL के लिए ही बने ये कैरेबियाई खिलाड़ी, साबित हो रहे गेमचेंजर…

IPL के लिए ही बने ये कैरेबियाई खिलाड़ी, साबित हो रहे गेमचेंजर…

4
0
SHARE

आईपीएल सीजन-12 में वैसे तो कई देसी और विदेशी खिलाड़ियों ने अपना लोहा मनवाया है, लेकिन इस टूर्नामेंट में कैरेबियाई खिलाड़ियों ने अलग छाप छोड़ी है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेलने वाले आंद्रे रसेल किसी भी विरोधी गेंदबाज के छक्के छुड़ाने की काबिलियत रखते हैं. वहीं, दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब के ‘यूनिवर्सल बॉस’ क्रिस गेल अपनी धमाकेदार पारी से टीम को तेज शुरुआत देते आए हैं. वेस्टइंडीज के इन खिलाड़ियों ने दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग में दर्शकों का दिल जीत लिया है. आइए ऐसे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं.

आंद्रे रसल IPL सीजन-12 के सबसे कीमती बल्लेबाज साबित हुए हैं. कोलकाता की ‘प्लेऑफ उम्मीदें’ अब भी कायम हैं, तो उसमें बड़ा योगदान रसेल का है. आरसीबी के खिलाफ 26 अप्रैल के मैच में उन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई थी. इस मैच में रसेल ने सिर्फ 13 गेंदों में ताबड़तोड़ 48 रन बना डाले. पिछले मुकाबले में रसेल के नाबाद 80 रनों की बदौलत की कोलकाता की टीम इस सीजन में बनी हुई है. अगर मुंबई के खिलाफ उन्होंने 200 से स्ट्राइक रेट से धुआंधार पारी न खेली होती, तो तस्वीर कुछ और होती.

रसेल इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 50 छक्के लगा चुके हैं. खास बात है कि ये खिलाड़ी इस छोटे फॉर्मेट में हर गेंद को सीमापार भेजने की क्षमता रखता है. उनका स्ट्राइक रेट 200 के पार है, जिससे साफ है कि वह छक्के और चौके से ही अपनी पारी चलाते हैं. रनों के मामले में रसेल तीसरे पायदान पर हैं और उन्होंने 12 मैचों 70 की औसत से 486 रन बनाए हैं. इस ऑलराउंडर ने न सिर्फ बल्ले, बल्कि गेंद से भी टीम के लिए योगदान दिया है. रसेल अब तक 10 विकेट ले चुके हैं.

मुंबई को प्ले ऑफ में पहुंचाने में कीरोन पोलार्ड का बड़ा हाथ है. पोलार्ड भले ही अपनी टीम के लिए 238 रन ही बना पाए हैं, लेकिन कई मौकों पर उनकी पारियां मुंबई के लिए जीत लेकर आईं. पोलार्ड निचले क्रम में मुंबई के फिनिशर साबित हुए हैं और अगर मुंबई पहले बल्लेबाजी करती है, तो ये खिलाड़ी आखिरी के ओवरों में गेंदबाजों के लिए किसी ‘काल’ से कम नहीं है.

पोलार्ड के नाम इस सीजन में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. उन्होंने वानखेड़े के मैदान में पंजाब के खिलाफ खेलते हुए 10 छक्के जड़े थे और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. यह खिलाड़ी मैदान में अपनी शानदार फील्डिंग के लिए भी जाना जाता है. पोलार्ड ने मुंबई की ओर से मौजूदा सीजन में अब तक 7 कैच भी लपके हैं.

साफ शब्दों में कहें, तो यह फॉर्मेट क्रिस गेल जैसे बल्लेबाजों के लिए ही बना है. गेल आईपीएल इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. मुश्किल से इस सीजन में बिक पाए गेल ने अपने बल्ले से आलोचकों को जवाब दिया है. उन्होंने इस सीजन में अबतक 11 मैच खेले हैं और 161 की औसत से 448 रन बनाए हैं. उनके नाम 32 छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड है जो कि रसेल के बाद दूसरे पायदान पर हैं. अब पंजाब की तरफ से पारी का आगाज करते हैं और 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं. गेल के नाम आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी भी दर्ज हैं और उन्हें साल 2013 में नाबाद 175 रनों का पारी खेली थी.

कोलकाता की तरफ से कई बार ओपनिंग कर चुके सुनील नरेन मूलत: ऑफ स्पिनर हैं. लेकिन टीम उनकी बल्लेबाजी प्रतिभा का फायदा उठाना भी जानती है. नरेन इस आईपीएल में अपने स्ट्राइक रेट के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अब तक 167 के स्ट्राइक रेट से 143 रन बनाए हैं साथ ही उनके नाम 10 विकेट भी हैं. नरेन पर पावर प्ले में टीम को तेज शुरुआत देने की जिम्मेदारी है और वह कई बार खुद को साबित भी कर चुके हैं.

ब्राबो के लिए यह सीजन उतना शानदार नहीं रहा, जैसी उनकी प्रतिभा है. वह चेन्नई की ओर से सिर्फ 8 मैच ही खेल पाए हैं और इसमें उनके नाम 64 रन हैं. गेंदबाजी करते हुए इस ऑलराउंडर ने अपनी टीम के लिए 9 विकेट भी झटके हैं. हालांकि ब्राबो जैसे खिलाड़ी किसी एक दिन का इंतजार है, जिस दिन उनका बल्ला चलता है वह सामने वाली टीम के छक्के छुड़ाने की क्षमता रखते हैं.

आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के अलजारी जोसेफ के नाम दर्ज हो चुका है. मुंबई की ओर से खेलने वाले इस 22 साल के खिलाड़ी ने 4 ओवरों में 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए. इससे पहले सबसे कम रन देकर 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम था, जिन्होंने 14 रन पर इतने विकेट झटके थे. जोसेफ ने सिर्फ 3 मैच खेले. उन्हें चोटिल होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

आईपीएल में अपने बल्ले और गेंद से धाक जमाने वाले इन खिलाड़ियों में से कुछ को वेस्टइंडीज की विश्व कप टीम में जगह मिली है. ऐसे में भारतीय टीम को आईपीएल के ठीक बाद शुरू हो रहे इन कैरेबियाई खिलाड़ियों के खिलाफ भी मैच खेलने हैं. वहां फॉर्मेट और चुनौतियां भले ही अलग होंगी, लेकिन इन खिलाड़ियां का अंदाज ऐसा ही रहने वाला है और विराट ब्रिगेड के सामने इनसे पार पाने की चुनौती भी बनी रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here