Home Bhopal Special बोहरा समाज का पहला रोजा रविवार को, इस बार मस्जिदों में होगी...

बोहरा समाज का पहला रोजा रविवार को, इस बार मस्जिदों में होगी रोशनी…

4
0
SHARE

दाऊदी बोहरा समाज में रमजान माह शुरू होने में अब केवल एक दिन का वक्त बाकी है। 5 मई को समुदाय के लोग पहले रोजे का आगाज करेंगे। मस्जिदों व घरों में तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। दूसरी ओर मुस्लिम समुदाय की संस्था मसाजिद कमेटी की जानिब से रुअते हिलाल कमेटी के सदस्य शहर काजी सै. मुश्ताक अली नदवी और शहर मुफ्ती अबुल कलाम की सरपरस्ती में रविवार शाम मोती मस्जिद बगिया में चांद देखने एकत्र होंगे।

चांद दिखा तो रमजान माह का आगाज सोमवार से होगा। चांद नहीं दिखा तो शहर काजी की अनुमति लेने के बाद कमेटी 7 मई से रमजान शुरू होने का एेलान करेगी। वर्तमान में चुनाव अाचार संहिता के कारण मसाजिद कमेटी को रमजान में पूरे माह सेहरी व इफ्तारी की सूचना देने मस्जिदों से अातिशी गोले छोड़ने के लिए जिला प्रशासन से मंजूरी लेना पड़ी।

बोहरा समाज के प्रवक्ता शेख मुर्तजा अली ने बताया कि आमिल शेख ताहिर अली के मार्गदर्शन में समुदाय की मस्जिदों में तैयारियां की जा रही हैं। पहला रोजा 5 मई को होगा, जिसे समाज के लोग शिद्दत के साथ रखकर इबादत करेंगे। अलीगंज जुमेराती समेत समुदाय की अन्य सभी मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाएंगी। हैदरी मस्जिद अलीगंज में फजिर की नमाज आमिल साहब की मौजूदगी में होगी। इसी तरह बद्री मस्जिद पुराना सैफिया काॅलेज, हुसैनी मस्जिद मालीपुरा व नजमी हाल मस्जिद नूरमहल में भी विशेष नमाज होगी।

चांद नहीं दिखा तो 6 मई को अन्यथा 7 को होगी इब्तिदा : मसाजिद कमेटी के सेक्रेटरी एसएम सलमान ने बताया कि रमजान माह की शुरुआत चांद देखने के साथ होगी। चांद देखने के लिए रूअते हिलाल कमेटी के सदस्य रविवार को मोती मस्जिद बगिया में इकट्ठा होंगे। यहां चांद नहीं दिखा तो शहर काजी अन्य शहरों में चांद दिखने या न दिखने की तस्दीक करेंगे।

चांद नहीं दिखा तो 6 मई को अन्यथा 7 मई को रमजान माह की इब्तिदा होगी। इसकी सूचना शहर के लोगों के कई मस्जिदों से आतिशी गोले छोड़कर दी जाएगी। सेक्रेटरी ने बताया कि इस बार शहर की अधिकांश मस्जिदों को लाइटिंग कर सजाया जाएगा। कमेटी के अंतर्गत आने वाली मस्जिदों में सेहरी व इफ्तारी के वक्त छोड़े जाने वाले गोले वहां भेजना शुरू किया जा चुका है। इसकी अनुमति कलेक्टर सुदाम खाडे से ली जा चुकी है।

कमेटी के अधीन भोपाल के अलावा सीहोर व रायसेन जिले की भी कई मस्जिदें हैं, जिनमें अातिशी गोले भेजे जा रहे हैं। इधर, अखिल भारतीय मुस्लिम त्योहार कमेटी के अध्यक्ष औसाफ शाहमीरी खुर्रम ने नगर निगम के अधिकारियों से मांग की है कि पूरे रमजान माह में मस्जिदों के आसपास सफाई की उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा है कि पूरे माह बिजली कटौती भी नहीं की जाए।

मप्र जमीअत उलमा के हाजी मो. हारुन व हाजी इमरान ने मप्र वक्फ बोर्ड को ज्ञापन देकर मांग की है कि आर्थिक रूप से कमजोर मुस्लिम परिवारों मे सेहरी व इफ्तारी करने की जरुरी खाद्य सामग्री की व्यवस्था की जाए। साथ ही इमाम व मुअज्जिनों को एक माह का अतिरिक्त वेतन दिया जाए, जिससे वे रमजान माह में अपनी सेवाएं निर्वाध रूप से दे सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here