Home हिमाचल प्रदेश सीएम के पास पहुंचा बाल आश्रम मामला…

सीएम के पास पहुंचा बाल आश्रम मामला…

7
0
SHARE

पिछले लंबे समय से सुंदरनगर के डैहर स्थित बाल आश्रम में बच्चो की हो रही निर्मम पिटाई के चलते सातवीं कक्षा के एक छात्र अमन (11) की मौत के मामले में संस्थान प्रबंधन व बाल कल्याण समिति मंडी पर परिजनों और ग्रामीणों ने लापरवाही व गैर जिम्मेदारी के आरोप लगाए है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से सोमवार को डैहर में मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंप कर मामला उनके सामने रखा। ग्रामीणों ने बाल आश्रम डैहर का सरकारीकरण करने की मांग भी की।

मृतक के मामा रमेश व चाचा लालमन ने मुख्यमंत्री को बताया कि लम्बे समय से हो रही मारपीट से बुरी तरह से बीमार पड़ चुके बच्चे को संस्थान में ही रखा गया था न तो उसका उचित इलाज करवाया गया न ही पुलिस में ही मामला दर्ज करवाया। लगातार मामले को दबाया जाता रहा। लापरवाही के लिए जिला बाल कल्याण विभाग भी बराबर का जिम्मेदार है। एक सीनियर छात्र द्वारा बच्चों को लम्बे समय से लोहे की रॉड से मारा जाता था उन्हें देर रात तक प्रताडि़त किया जाता था।

बच्चों द्वारा शिकायत करने पर स्टाफ व प्रबंधन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती थी। बाल कल्याण विभाग जिसकी जिम्मेदारी थी कि वह रूटीन में संस्थान का निरीक्षण करे लेकिन वह भी फर्जी रिपोर्ट तैयार करता रहा और असल हालात पर पर्दा डालता रहा और संस्थान के लोग ऊंची पहुंच के है। इनमें कुछ वकील व राजनीतिक पहुंच के चलते मामले को दबाने की कोशिश हो रही है।

ग्रामीणों ने बाल कल्याण समिति की कार्यप्रणाली को भी कटघरे में खड़ा किया। उनका आरोप है कि बाल कल्याण संरक्षण अधिकारी निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति करते थे जबकि पिछले एक वर्ष से बाल गृह में बच्चों का उत्पीडऩ हो रहा था। डैहर पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने परिजनों और ग्रामीणों की बात सुनने के बाद उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि सभी वीडियो क्लिप्स व तथ्यों को आधार बना कर आरोपी छात्र के खिलाफ हत्या और संस्थान प्रबंधन व स्टाफ ,मंडी स्थित बाल विकास अधिकारी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाए। इसके साथ ही बाल गृह डैहर का सरकार तुरंत अधिग्रहण करे अन्यथा ग्रामीण लोकसभा चुनावों का बहिष्कार करेंगे और सुंदरनगर की आम जनता और सभी सामाजिक संस्थाओं को लेकर चक्का जाम भी करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here