Home हिमाचल प्रदेश राष्ट्रपति के शिमला दौरे की तैयारी शुरु…

राष्ट्रपति के शिमला दौरे की तैयारी शुरु…

17
0
SHARE

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला प्रवास की इस बार एडवांस तैयारी शुरू हो गई है। जयराम सरकार ने पहले ही साल राष्ट्रपति के लिए नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम किया था। इस बार भी जून में राष्ट्रपति अपने शिमला स्थित निवास में गर्मियों की छुट्टियों में आ रहे हैं।

हालांकि इस बार नागरिक अभिनंदन नहीं होगा, लेकिन पिछले दौरे से सबक लेते हुए राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। शिमला समर फेस्टिवल इस बार 3 से 6 जून तक हो रहा है। संभवतया राष्ट्रपति इसके बाद ही आएंगे। अभी तक राष्ट्रपति भवन से आने की सूचना ही मिली है, विस्तृत प्रोग्राम अभी फाइनल नहीं है। गौरतलब है कि शिमला के छराबड़ा में राष्ट्रपति निवास है, जिसके दी रिट्रीट नाम से जाना जाता है। देश में दिल्ली से बाहर राष्ट्रपति के दो ही रिट्रीट हैं। एक छराबड़ा शिमला और दूसरा हैदराबाद में हैं।

राष्ट्रपति गर्मियों में शिमला जरूर आते हैं। इधर राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने छराबड़ा में तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मियों के लिए एक स्थायी स्ट्रक्चर बनाने की अनुमति राष्ट्रपति भवन से मांगी है। दी रिट्रीट का क्षेत्रफल करीब 10,628 वर्ग फीट है। इसी परिसर में सुरक्षा कर्मियों के रुकने के लिए ढांचा तैयार किया जाएगा। इसके लिए डिजाइन भी राष्ट्रपति भवन की अनुमति से ही बनेगा। जीएडी सचिव डॉ. आरएन बत्ता कहते हैं कि राष्ट्रपति दौरे के दौरान लगने वाली ड्यूटी के कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था न होने से दिक्कतें पेश आती हैं। इसलिए इस समस्या का स्थायी हल किया जा रहा है।

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 12 मई को राजधानी शिमला में आ रहे हैं। वह यहां पर 15 मई तक ठहरेंगे, जिनके रहने की व्यवस्था हिमाचल विधानसभा के समीप सैनिक क्षेत्र में की गई है। जनरल रावत को यहां जैड प्लस सुरक्षा उपलब्ध होगी। वह शिमला में सेना के आधिकारिक दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह शिमला स्थित सैनिक क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे और यहां शेष ञ्च पेज 11

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here