Home Bhopal Special चुनावी पार्टियां रवाना; 8 सीटों पर होना है मतदान, 45 हजार पुलिस...

चुनावी पार्टियां रवाना; 8 सीटों पर होना है मतदान, 45 हजार पुलिस कर्मी तैनात…

18
0
SHARE

भोपाल में 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर लाल परेड ग्राउंड से मतदान दल को वोटिंग सामग्री देकर पोलिंग बूथों के लिए बसों से रवाना किया जा रहा है। इसलिए शनिवार सुबह से ही रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। 12 मई को मतदान के दौरान भी रूट डायवर्ट रहेगा।

लालपरेड ग्राउंड पर लोकतंत्र के महापर्व चुनाव को लेकर बसों में भरकर अलग-अलग केंद्रों के लिए मतदान कर्मचारियों को रवाना किया जा रहा है। पुलिस ने बसों के रवाना होने तक लाल परेड ग्राउंड से रूट डायवर्ट रखा गया। प्रदेश भर के करीब 70 हजार शासकीय कर्मचारी इस चुनाव में लगाए गए हैं। इन्हीं कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी के लिए चिह्नित किया गया है। इन्हें 3 दिनों की खास ट्रेनिंग भी दी गई है।

गर्मी में स्वास्थ्य खराब न हो इसके लिए मेडिसिन किट और ग्लूकोज के पैकेट भी रखे गए हैं। इस बार भोपाल में एक एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है, जिससे गर्मी में मतदान के दौरान किसी कर्मचारी की तबियत खराब हो तो उसे जल्दी इलाज दिया जा सके।

तीसरे चरण के मतदान के लिए व्यापक इंतज़ाम किए गए हैं। बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। सुरक्षा बल अलर्ट, जिलों की सीमा सील कर दी गई है। भोपाल जिले में 200 सेक्टर मजिस्ट्रेट की मोबाइल यूनिट के अलावा 200 पुलिस सेक्टर मोबाइल भी बनायी गयी हैं। एक पुलिस मोबाइल 10-12 मतदान केंद्रों पर लगातार दौर कर निगरानी करेगी।

भोपाल लोकसभा सीट के लिए 9 हजार अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जिले में बीएसएफ, सीआरपीएफ और आरएएफ की 9 कंपनियों सहित 6 हजार पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। हर विधानसभा क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉयड और स्टैटिक सर्विलांस की 3-3 टीमों में कार्यपालिक दंडाधिकारी के अतिरिक्त पुलिस अधिकारी भी तैनात हैं। हर थाने पर थाना प्रभारी की मोबाइल के अलावा उप निरीक्षक के नेतृत्व में 1-1 क्यूआरटी मोबाइल यूनिट भी तैनात है।मध्यप्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए एमपी पुलिस ने कमर कस ली है। हर पोलिंग बूथ पर पुलिस की नज़र है। पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात है। ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी से निगरानी रखी जाएगी। 45 हजार पुलिसकर्मी तैनात,

70 हजार मतदान कर्मी, प्रदेश में 4 हजार संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से बेवकास्टिंग कराई जाएगी। 5 हजार शिकायतें मिली हैं, चार चरणों में। शिकायत करने के लिए सी विजिल एप में फोटो खींचकर भेज दें। 100 मिनट के अंदर हम इस पर कार्रवाई करेंगे। पूरे भोपाल जिले में 200 सैक्टर मजिस्ट्रेट की मोबाइल यूनिट के अलावा 200 पुलिस सेक्टर मोबाइल भी बनायी गयी हैं। एक पुलिस मोबाइल 10-12 मतदान केंद्रों पर लगातार दौर कर निगरानी करेगी। शहर में करीबन 1200 सीसीटीव्ही कैमरों के ज़रिए मतदान केंद्रों पर नज़र रखी जाएगी। इसके अलावा अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम के लिए डायल-100 की 50 गाड़ियां, 11 मोटर साइकिल भोपाल जिले में पेट्रोलिंग करेंगी।

छठे चरण में 12 मई को मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों (मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़) पर मतदान होंगे। इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान खत्म होने के 48 घंटे पहले से ड्राय डे रहेगा। लोकसभा चुनाव के दो चरण शांतिपूर्ण तरीके से निपटने के बाद अब तीसरे चरण के लिए भी व्यापक इंतज़ाम किए गए हैं। प्रदेश में जिन 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव है, वहां पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात कर दिया गया है। इन इलाकों में चुनाव प्रचार थमने के साथ ही हर सीट पर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला।

पूरे प्रदेश में उन ज़िलों में जहां रविवार को मतदान होना है। वहां की सीमा सील कर दी गयी है। शहर में आने वाले हर वाहन की चैकिंग की जा रही है. हर तरह ज़िला पुलिस के साथ बीएसएफ, सीआरपीएफ, आरएएफ और होमगार्ड का फोर्स तैनात कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here