Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में थम गया प्रचार यहां खच्चरों से पहुंचाईं ईवीएम बड़ा भंगाल...

हिमाचल में थम गया प्रचार यहां खच्चरों से पहुंचाईं ईवीएम बड़ा भंगाल नहीं पहुंची पोलिंग पार्टी…

37
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में हिमाचल की चारों सीटों के लिए 19 मई को मतदान के लिए शुक्रवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम गया। मतदान करवाने के लिए पोलिंग पार्टियां ज्यादातर मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं।गुरुवार दोपहर बाद भारी बारिश और ओलावृष्टि के बीच रवाना हुए मतदान कर्मियों को परेशानी हुई। सूबे के सबसे दुर्गम पोलिंग स्टेशन कुल्लू के शाक्टी तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को करीब 16 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।

यहां खच्चरों पर लादकर ईवीएम ले जानी पड़ीं। गांव में बिजली नहीं, ऐसे में सोलर लाइट से ईवीएम चलेंगी और लोग वोट डालेंगे। यहां पहुंचने में पोलिंग पार्टी को छह घंटे लगे।शिमला के डोडरा के पंडार में 11 किमी पैदल चलकर पोर्टरों की मदद से ईवीएम पहुंचाई गईं। दुनिया के सबसे ऊंचे लाहौल-स्पीति के टशीगंग मतदान केंद्र में भी पोलिंग पार्टी ने डेरा जमा लिया है। वहीं कांगड़ा जिले के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र बड़ा भंगाल में तीन दिन के लगातार प्रयास के बावजूद पोलिंग टीम नहीं पहुंच पाईं। पहले हेलीकॉप्टर नहीं मिला, फिर मौसम का बदला मिजाज रोड़ा बना।

उधर, चुनावी शोर थमते ही प्रत्याशियों और सियासी राजनीतिक दलों ने डोर टू डोर जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है। शुक्रवार को राहुल गांधी ने सोलन में आखिरी रैली की, जबकि भाजपा की ओर से सीएम जयराम ठाकुर ने चंबा, कांगड़ा और सोलन के अर्की में जनसभाएं कीं।प्रचार के लिए आए नेता और कार्यकर्ता भी लौट गए हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर 48 घंटों तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है। इसी बीच, निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय पुलिस बलों, प्रदेशों के पुलिस बलों की 47 कंपनियां तैनात की हैं।

हिमाचल पुलिस के 10 हजार 915 अफसरों और कर्मचारियों के साथ-साथ हिमाचल, हरियाणा व उत्तराखंड के कुल 9200 होमगार्ड जवान तैनात कर दिए गए हैं।
23 मई को होने वाली मतगणना के लिए हिमाचल में 18 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनकी सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल, प्रदेश पुलिस आरक्षित वाहिनी एवं जिला पुलिस की टुकड़ियों को तैनात किया है जो चुनाव के दिन से लेकर मतगणना संपन्न होने तक तैनात रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here