Home स्पोर्ट्स डिविलियर्स ने कहा अगर धोनी देंगे साथ तो जरूर खेलूंगा साल 2023...

डिविलियर्स ने कहा अगर धोनी देंगे साथ तो जरूर खेलूंगा साल 2023 का वर्ल्ड कप…

14
0
SHARE

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने हाल ही में ये संकेत दिया कि अगर 2023 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड कप खेलेंगे तो ऐसे में वो भी वापसी करेंगे. डिविलियर्स ने भी कहा कि रिटायरमेंट का एलान करने से पहले वो 2019 का इंग्लैंड वर्ल्ड कप खेलना चाहते थे.

डिविलियर्स ने गौरव कपूर के यूट्यूब शो ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस में कहा कि, ” साल 2023 में मेरी उम्र कितनी होगी ? 39? मैं वापस आउंगा. अगर मैं अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं तो किसे मालूम क्यो हो सकता है. मैं वर्ल्ड कप 2019 खेलना चाहता था लेकिन मैं रिटायर हो गया. मेरे लिए वो पल काफी अहम था. पिछले तीन साल के करियर में मुझे टीम में चुना जा रहा था, चाहे मैं अच्छा खेल पा रहा हूं या नहीं.इसलिए मैंने खुद और परिवार को समय देने के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया.”

डिविलियर्स ने कहा, ‘मैं हमेशा टीम के बारे में सोचता हूं. अपने बारे में नहीं. मगर जब मैंने खुद को ऐसी जगह पाया जहां एक फैसला लेना था तो मुझे अपने बारे में सोचना पड़ा.अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से हटने के कई कारण थे. इसमें कई चीजों की भूमिका रही. परिवार ने बड़ा समर्थन किया. मैंने 15 साल खेला. मैं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से थक गया था. यह काफी व्‍यस्‍त और दबाव वाला था. मानसिक खेल होता है- आपको व्‍यक्ति के रूप में शक होता है, खिलाड़ी के रूप में आपको लगता है कि कहीं प्रदर्शन खराब तो नहीं. और उस पर टीम का कप्‍तान होने के कारण आपको पता होता है कि कितने दबाव में रहेंगे.’

एबी ने हंस कर कहा, ‘जब 50 का हो जाऊंगा तब शायद कुछ और गहरे मुद्दे सामने आएंगे. मैंने खूब मस्‍ती की. मैं चाहता था कि लंबे समय और खेलूं, लेकिन जैसा मैंने पहले कहा कि शुरुआत में मेरा समय शानदार रहा और मेरा सपना पूरा हुआ. कई बार दिल टूटा. मगर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की यात्रा शानदार रही.’

एबी डिविलियर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की. उन्‍होंने कोहली की खूबी गिनाते हुए कहा कि वह जिंदगी में छोटी चीजों का भी आनंद उठाता है जबकि उसे पता है कि सभी की नजरें उस पर हैं. उन्‍होंने साथ ही खुलासा किया कि कोहली को गिफ्ट देने की आदत है, जिसने एबी को एक हद तक डरा दिया है कि वह कोहली के सामने किसी चीज के बारे में बोलने से पहले सोचते हैं.

डिविलियर्स ने कहा, ‘जब मुझे महसूस हुआ कि विराट जैसे लोग भारत में बहुत बड़े हैं, लेकिन मैंने देखा कि वह जिंदगी में छोटी चीजों का काफी आनंद उठाता है जो महत्‍वपूर्ण हैं. वह दूसरों के लिए समय निकालता है, जो उनकी जिंदगी में आसान नहीं. मैं उसे कुछ भी कहने में डरता हूं. क्‍योंकि अगर मैं यह कह दूं कि तुम्‍हारें जूते बड़े अच्‍छे लगे तो अगले ही पल वो मुझे जूते गिफ्ट में दे देगा. मैं कहता हूं विराट, ऐसा मत करो. वह कर किसी पर ध्‍यान देता है. मैंने उससे कहा कि मुझे कॉफी पसंद हैं. अब मेरे पास एक एस्‍प्रेसो मशीन है जो विराट ने एमेजन से ऑर्डर की. यह कल डीलिवर होगी.’बता दें कि डिविलियर्स ने अपने करियर के दौरान 228 वनडे मैच खेलें जिसमें उनके नाम लगभग 58 कि औसत के साथ 9577 रन रहे.वहीं टेस्ट क्रिकेट में 114 मैच खेलन के बाद डिविलियर्स ने 8765 रन रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here