Home Uncategorized पी चिदंबरम ने कहा-बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत, विपक्षी दलों की बनेगी...

पी चिदंबरम ने कहा-बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत, विपक्षी दलों की बनेगी सरकार

27
0
SHARE

23 मई को होने वाली मतगणना से पहले अलग-अलग चैनलों द्वारा जारी किया गया एग्जिट पोल राजनीतिक दलों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. कोई इसे सिरे से खारिज कर रहा है तो कोई एग्जिट पोल पर गंभीर सवाल उठाते हुए अपनी-अपनी पार्टी को मिलने वाली सीटों को लेकर दावा कर रहा है.इसी बीच एबीपी न्यूज़ ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से बात की है. एबीपी न्यूज से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार गैर बीजेपी दलों की सरकार बनने जा रही है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी.

23 मई को आने वाले नतीजों को लेकर उन्होंने कहा, ” हमारा अपना समीकरण है, जैसा हर पार्टी करती है. यह संभव है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे. हम आश्वस्त हैं कि गैर बीजेपी सरकार बनने जा रही है.”हालांकि कांग्रेस को कितनी सीटें मिलेंगी इसको लेकर उन्होंने कोई भी आंकड़ा देने से मना कर दिया. उन्होंने कहा, ” गैर बीजेपी पार्टी जिसमें कांग्रेस भी शामिल होगी वह मिलकर सरकार बनाएगी.”

एग्जिट पोल में देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को लेकर चिदंबरम ने कहा, ”उत्तर प्रदेश में हमने कड़ी टक्कर दी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका ने यूपी में कड़ी टक्कर दी है. उन्होंने कहा था कि जहां हम बीजेपी को हरा सकते हैं वहीं कड़ी मेहनत करेंगे. जहां हमारी ताकत उतनी नहीं थी वहां हमने गठबंधन की मदद की. ऐसा प्रियंका गांधी ने बार-बार कहा है.”

चिदंबरम ने आगे कहा, ” इस बार कांग्रेस अध्यक्ष ने फैसला लिया कि दो दिग्गजों को यूपी भेजा जाए ताकि संगठन मजबूत हो सके. उन दोनों नेताओं ने संगठन मजबूत करने की कोशिश की. मैं उन जगहों का नाम ले सकता हूं जहां हमने कड़ी टक्कर दी है. कुशीनगर, कानपुर, बाराबंकी और उन्नाव में कड़ी टक्कर दी है”प्रियंका गांधी को लेकर उन्होंने कहा, ”उनका रोल सीमित था. वह केवल यूपी और एमपी-पंजाब के कुछ हिस्सों में प्रचार करने गईं. उनकी जिम्मेदारी बेहद सीमित है.”

क्या सपा-बसपा केंद्र में कांग्रेस को समर्थन देगी ? इस सवाल पर पी चिदंबरम ने कहा, ” एक बात समझ लीजिए, हमारे पास सहयोगी पहले से है. हमारे सहयोगी कर्नाटक में हैं, तमिलनाडु में हैं. केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में भी सहयोगी हैं. हमारे सहयोगी एकजुट है और कोई गया नहीं है.” उन्होंने कहा, ” जहां तक संभावित सहयोगियों की बात है मायावती संभावित सहयोगी हो सकती हैं. अखिलेश यादव भी आ सकते हैं. जैसे ही नतीजे आएंगे हर दल अपने हिसाब से गणित बैठाने की कोशिश करेगा. मैं बहुत आश्वत हूं की गैर बीजेपी दल साथ आएंगे”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here