Home स्पोर्ट्स राशिद खान ने ओपनिंग बैट्समैन के रूप में शुरू किया था क्रिकेट,...

राशिद खान ने ओपनिंग बैट्समैन के रूप में शुरू किया था क्रिकेट, इस खिलाड़ी को करते थे फॉलो..

22
0
SHARE

अफगानिस्‍तान के स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान का नाम आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. उनकी स्पिन गेंदबाजी के आगे दुनिया के नामी बल्‍लेबाज भी चकमा खाते हैं. वर्ल्‍डकप-2019 में अफगानिस्‍तान की टीम के प्रदर्शन का दारोमदार बहुत कुछ राशिद के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. राशिद परंपरागत तरीके के रिस्‍ट स्पिनर नहीं हैं. उनकी गेंदों की गति आम स्पिनरों की तुलना में अधिक होती है. उनकी लाइन-लेंग्‍थ इतनी सटीक होती है कि बल्‍लेबाज की जरा भी चूक उस पर भारी पड़ जाती है. शॉर्टर फॉर्मेट में राशिद आज दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में शुमार हैं. उनकी गेंदों पर रन बनाना बेहद मुश्किल होता है, साथ ही अहम मौकों पर वे टीम के लिए विकेट भी हासिल करने में कामयाब रहते हैं. आज राशिद खान भले ही अपनी स्पिन गेंदबाजी से धूम मचाए हुए लेकिन उन्‍होंने जब क्रिकेट शुरू किया था तो वे ओपनिंग बल्‍लेबाजी किया करते थे. राशिद पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेट स्‍टार शाहिद अफरीदी के फैन थे और उनकी ही तरह बैटिंग किया करते हैं.

राशिद ने को दिए एक इंटरव्‍यू में यह खुलासा किया. अफगानिस्‍तान के इस क्रिकेटर ने बताया कि अफरीदी की बैटिंग स्‍टाइल उन्‍हें बेहद लुभाती थी. इसी कारण वे पाकिस्‍तान के इसी क्रिकेटर की शैली में बैटिंग करके क्रिकेटप्रेमियों को प्रभावित करने की कोशिश करते थे. राशिद ने कहा, ‘वह ऐसे खिलाड़ी (अफरीदी) रहे हैं जिनके दुनियाभर में फैन हैं. ऐसे खिलाड़ी हर दिन नहीं देखने को मिलते. आप उसके रिकॉर्ड को देख लीजिए. भले ही शाहिद के नाम पर ज्‍यादा शतक नहीं हैं. लेकिन जब भी वे बैटिंग करने आते हैं चौके-छक्‍कों की बौछार करके फैंस का मनोरंजन करते हैं. यही कारण है कि उनके इतने अधिक प्रशंसक हैं.’ राशिद को वर्ष 2016-17 में बांग्‍लादेश प्रीमियर लीग के दौरान अपने आदर्श शाहिद अफरीदी से मिलने का मौका मिला था.

राशिद ने अब तक दो टेस्‍ट, 58 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. वनडे मैचों में राशिद चार अर्धशतक लगा चुके हैं. वनडे में राशिद खान ने 125 और टी20 इंटरनेशनल में 75 विकेट हासिल किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here