Home हेल्थ कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है लाल टमाटर…

कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है लाल टमाटर…

33
0
SHARE

सलाद के रूप में कच्चे टमाटर का भी प्रयोग किया जाता हैं, साथ ही साथ सब्जी आदि बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। खाने के अलावा टमाटर का प्रयोग ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाता है। हाल ही में एक शोध में बताया गया कि टमाटर कैंसर जैसी खतनाक बीमारी को रोकने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

 

आपको बता दें टमाटर में ऐसे पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में काफी मददगार होती है। इसके अलावा टमाटर में कैरोटिनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को कम करने में काफी मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर से लड़ने की योग्यता रखता है। टमाटर को नियमित रूप से सलाद में इस्तेमाल कर पेट के कैंसर के होने के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

 

इसी के साथ सभी लाल फलों में लाइकोपीन नाम का रसायन पाया जाता है, लेकिन टमाटर में इसकी मात्रा अन्य के मुकाबले ज्यादा होती है। इसकी वजह से शरीर में स्वस्थ की खून की आपूर्ति संभव हो पाती है। यह कैंसर कोशिकाओं को तितर-बितर करने में माहिर है। इसके अलावा टमाटर में आइकोपीन तथा बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटिन की खासियत यह होती है कि वह शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here