Home क्लिक डिफरेंट 6 छठी कक्षा के बच्चे ने बनाई ऐसी मशीन जो मौसम के...

6 छठी कक्षा के बच्चे ने बनाई ऐसी मशीन जो मौसम के अनुसार कपड़ों का रखें ध्यान..

48
0
SHARE

चीन में रहने वाले एक 12 साल के बच्चे ने कपड़ों को सुखाने और बारिश से बचाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन बनाई है और इसको एक रैक का आकार दिया है. बच्चों में कई तरह का टैलेंट होता है जिसे वो बाहर निकाल कर नै नई चीज़ें करते हैं. ऐसे ही एक बच्चे ने भी किया है. उसने एक ऐसी काम की  मशीन बनाई है जिससे हर महिला को मदद मिल सकती है. बता दें, चीन के गुवांगडॉन्ग में रहने वाला लू जीझेन यहां के नॉर्थ-ईस्ट वुमेन एजुकेशन सेंटर में कक्षा 6 का छात्र है. जानते हैं इसके कमाल के बारे में.

बता दें, लू ऑटोमेटिक मशीन बनाने का आइडिया उसे मां की डांट खाने के बाद आया. यह मशीन बारिश होने पर एक्टिव हो जाती है और कपड़ों को भीगने से बचा लेती है. मौसम साफ होने पर यह वापस कपड़ों को धूप में फैला देती है

एक दिन मां बाहर जा रही थी ओर लू को कपड़े सुखाने की जिम्मेदारी देकर गई थीं. लू को हिदायत दी गई थी कि जब बारिश हो तो कपड़ों को उतार ले. लू खेलने में इनता ज्यादा व्यस्त रहा कि बारिश होने पर कपड़े उतारना भूल गया. वापस घर पहुंची मां ने उसे बहुत फटकार लगाई. इसी के बाद बच्चे का दिमाग चला और उसने ये मशीन बना डाली.

बता दें, इसे तैयार करने में लू के पिता और स्कूल टीचर्स ने भी मदद की. मशीन को 34वें गुआंगशी प्रोविंशियल यूथ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन फेस्ट में पेश किया गया. प्रतियोगिता में इस इनोवेशन से जज काफी प्रभावित हुए.

लू ने मशीन में सेंसर का प्रयोग किया गया है. जैसे ही इस पर पानी की एक भी बूंद गिरती है, वाटर प्रूफ रैक अपने आप बंद हो जाती है. इसके अलावा लाइट-सेंसेटिव सेंसर भी लगाया गया जो धूप खिलने और बादल साफ होने पर रैक को अपने आप ओपन करने में मदद करता है. यह मशीन एक प्रोटोटाइप है, लू इसे मार्केट में नहीं उतारना चाहते हैं. यह सिर्फ उन्होंने अपनी मां के लिए बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here