Home राष्ट्रीय जिन राज्यों में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव वहां से मोदी कैबिनेट...

जिन राज्यों में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव वहां से मोदी कैबिनेट में बने सबसे ज्यादा मंत्री..

9
0
SHARE

पिछले दो लोकसभा चुनावों के परिणामों ने एक बात जो साबित कर दी है वह यह कि चुनावी रणनीति बनाने के मामले में पीएम मोदी और अमित शाह का कोई सानी नहीं है. बीजेपी किसी भी चुनाव के लिए काफी पहले तैयारी शुरू कर देती है. यही कारण है कि साल 2014 में 282 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वह 303 लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब रही. अब लोकसभा चुनाव के परिणाम आ गए हैं और बीजेपी ने सरकार बना ली है. इसके साथ ही वह अभी से आगामी विधानसभा चुनावों को साधने की रणनीति में लग गई है.

विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की रणनीति पीएम मोदी की शपथ ग्रहण समारोह में देखने को मिली. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन राज्यों से अधीक से अधीक मंत्री बनाए गए हैं जहां इस साल या अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. साफ है कि यह बीजेपी की सोची-समझी रणनीति का हिस्सा है. पीएम मोदी अभी से इन चुनावो को साधने की रणनीति बनाने में लग गए हैं.

हरियाणा
इस साल हरियाणा मे विधानसभा चुनाव होने वाला है. राज्य में 90 विधानसीटें हैं और अभी बीजेपी की सरकार है. राज्य में एक बार फिर चुनाव जीतने के रनणीति के तहत मोदी सरकार ने इस बार राज्य से 3 सांसदों को मोदी सरकार में मंत्री जगह दी गई है.

बता दें कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में पार्टी ने सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. इससे पहले 2014 में बीजेपी को 7 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि आईएनएलडी को दो और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी.

महाराष्ट्र इस साल महाराष्ट्र में भी विधानसभा चुनाव है. यहां पर शिवसेना के साथ मिलकर बीजेपी की सरकार चल रही है. दोनों ही दलों ने इस बार लोकसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. यहां पर बीजेपी ने 23 सीटों पर तो शिवसेना ने 18 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है. मोदी सरकार में विधानसभा को साधने के मद्देनज़र राज्य से 8 मंत्री बनाए गए हैं.

झारखंड झारखंड में भी विधानसभा चुनाव इसी साल है और इस राज्य के दो सांसदों को मोदी सरकार में मंत्री का पद दिया गया है.

बिहार बिहार उन राज्यों में से है जहां भारतीय जनता पार्टी ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया है. राज्य में NDA 39 सीटें जीती है. अब राज्य में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव है. इसी के मद्देनजर मोदी सरकार में राज्य से 6 सांसदों को मंत्री पद दिया है.

दिल्ली इन सब से अलग दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव पर इस बार हर किसी की नजर रहेगी. पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी बीजेपी ने यहां की सभी 7 लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप किया है. वहीं विधानसभा की बात करें तो आप के खाते में 70 में से 67 सीटें गई थीं, कांग्रेस यहां अपना खाता भी नहीं खोल सकी थी. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली के विधानसभा चुनाव में क्या आम आदमी पार्टी पिछले प्रदर्शन को दोहरा पाती है या फिर कुर्सी को बचाना पार्टी के लिए मुश्किल साबित होगा. वैसे बीजेपी ने मोदी कैबिनेट में दिल्ली से 1 सांसद को मंत्रीमंडल में शामिल किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here