Home हेल्थ कोल्ड ड्रिंक ही नहीं ठंडे पानी से भी होता है सेहत को...

कोल्ड ड्रिंक ही नहीं ठंडे पानी से भी होता है सेहत को नुकसान..

32
0
SHARE

लेकिन क्या आपको मालूम है कि तेज धूप में शरीर को ताजगी देने के लिए जिस कोल्ड ड्रिंक का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो शरीर के लिए कितनी हानिकारक है. गर्मी की वजह से आपका पाचन तंत्र काफी प्रभावित होता है. ऐसे में जब आप तेज धूप से निकलर एसिड से लैस कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इसे पचा पाना शरीर के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. इसका प्रभाव इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि आप बीमार तक पड़ सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक पीने से न तो प्यास बुझती है और न ही ताजगी आती है. इसमें सीसा (लेड), कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व होते हैं, जो हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. गर्मियों में उनका प्रभाव दोगुना हो जाता है.

कोल्ड ड्रिंक रोजाना पीने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन आपको किसी मसल्स पर नहीं मिलेगा बल्कि यह सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाएगा. इससे आपका पेट बढ़ेगा. इसका लगातार सेवन करने से आपको कैफीन की लत लग जाएगी. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए.

घर में फ्रीज आने के बाद तो मानो लोगों को ठंडा पानी पीने की लत ही लग गई है. लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप ठंडा पानी पीकर तुरंत बाहर धूप में निकल जाएं या बाहर से घर में आकर सीधे ठंडा पानी पी लें तो आप काफी बीमार पड़ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here