Home स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की भिड़ंत…

वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की भिड़ंत…

35
0
SHARE

पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी. इस मैच में सभी की नजरें स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगी होंगी. यह मैच ब्रिस्टल में भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा, जिसका प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा. वर्ल्ड कप में अब तक दोनों टीमें एक-दूसरे से एक बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें कंगारुओं ने बाजी मारी.

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाजों पर गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद से दोनों शानदार फॉर्म में हैं. विश्व कप से ठीक पहले इंडियन प्रीमियर लीग में वॉर्नर ने सर्वाधिक 692 रन बनाए, जबकि स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जमाया

गत चैम्पियन टीम के लिए पिछला साल उतार चढ़ाव से भरा रहा, लेकिन एरॉन फिंच की अगुवाई में टीम सही समय पर फॉर्म में लौटी है, इस बार भी वह खिताब के प्रबल दावेदारों में से है. पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-2 से हराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्मिथ और वॉर्नर का बांहें खोलकर स्वागत किया. उन्हें हालांकि इंग्लैंड के प्रशंसकों की हूटिंग का सामना करना पड़ सकता है. पूर्व कप्तान स्मिथ को अभ्यास मैच के दौरान ‘धोखेबाज’ जैसे ताने सुनने पड़े थे.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को इस जोड़ी से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है, लेकिन उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में दोनों को सहनशीलता से काम लेना होगा. ब्रेट ली ने कहा,‘उन्हें कुछ साबित नहीं करना है. वे दोनों ऑस्ट्रेलिया के लिए फिर खेलकर ही बहुत खुश है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिल खोलकर उनका स्वागत किया है, लेकिन इंग्लैंड में उन्हें छींटाकशी का सामना करना पड़ेगा और इसके लिये सब्र से काम लेना होगा,’

ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं, जिनका साथ देने के लिए जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल और केन रिचर्डसन होंगे. स्पिनर एडम जाम्पा और नाथन लियोन गेंदबाजी को विविधता देते हैं. उन्होंने इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया. दूसरी ओर अफगानिस्तान का यह दूसरा वर्ल्ड कप है. सहायक देश से पूर्णकालिक क्रिकेट देश का दर्जा पाने की अफगानिस्तान की कहानी परीकथा जैसी है. विश्व कप से दो महीने पहले अफगानिस्तान टीम का कप्तान बदला गया. असगर अफगान की जगह गुलबदिन नाइब को कप्तान बनाया गया, जिससे टीम के सीनियर खिलाड़ी खफा हो गए थे. अब हालांकि टीम का पूरा फोकस विश्व कप पर है.

अफगानिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है. यह टीम 250-280 के स्कोर को भी बचाने का दम रखती है. राशिद खान इसके आक्रमण की धुरी है, जिन्होंने अपनी तेज स्पिन से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान किया है. राशिद का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. उनके अलावा मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी दो और ऐसे स्पिनर हैं, जो अपनी फिरकी में दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाने का दम रखते हैं. तेज गेंदबाजी में अफगानिस्तान के पास कप्तान गुलबदिन नाइब, दौलत जादरान, हामिद हसन, अफताब आलम हैं. यह सभी इंग्लैंड की परिस्थतियों में अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here