Home राष्ट्रीय दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल का बड़ा एलान…

दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल का बड़ा एलान…

33
0
SHARE

दिल्ली विधानसभा चुनाव से करीब 8 महीने पहले आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मास्टरस्ट्रोक चल दिया है. ऐन चुनाव से पहले उन्होंने बड़ा चुनावी एलान किया है. उन्होंने दिल्ली में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर का एलान किया. केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को इस काम को पूरा करने के निर्देश दे दिए हैं और एक हफ्ते में वो डिटेल रिपोर्ट देंगे कि आखिर कैसे इसे लागू किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले को लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसे लागू करने में जो लागत होगी उसे दिल्ली सरकार वहन करेगी. सरकार को यह फैसला लागू करने में करीब 700 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्चा आएगा.

 जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या इसे लागू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति नहीं लेनी होगी तो उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार से अनुमति की जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली सरकार सब्सिडी दे रही है और इसकी लागत दिल्ली सरकार उठाएगी. ऐसे में किसी अनुमति की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि दिल्ली में मेट्रो और बसों में कुल मुसाफिरों में 33 फीसदी तादाद महिलाओं की होती है. जहां दिल्ली मेट्रो में रोजाना करीब 27 लाख मुसाफिर सफर करते हैं, वहीं दिल्ली परिवहन निगम की बसों में करीब 33 लाख मुसाफिर सफर करते हैं. मेट्रो और बसों दोनों में करीब 33 फीसदी मुसाफिर महिलाएं होती हैं. हालांकि, इसके साथ केजरीवाल ने ये भी साफ किया कि जो महिलाएं टिकट खरीद सकती हैं वो जरूर खरीदें. उन्हें सब्सिडी लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि हम उन लोगों का उत्साह बढ़ाएंगे जो महिलाएं टिकट खरीद रही हैं और सब्सिडी नहीं ले रही हैं.इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि वो दिल्ली मेट्रो या बस का किराया कम नहीं कर रहे हैं, बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं.

जब केजरीवाल से पूछा गया कि चुनाव के करीब आते देख ऐसा फैसला क्यों लिया गया है तो उन्होंने कहा, हमने दिल्ली में पानी मुफ्त में दिया, बिजली को सस्ता किया अब मेट्रो और बसों में महिलओं को मुफ्त सफर कराने जा रहे हैं इसमें गलत क्या है. अच्छे काम के लिए कोई मुहूर्त नहीं होता. हम जनता से भी बात करेंगे.

अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली सरकार के इस फैसले से न सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा बेहतर होगी बल्कि प्रदूषण में भी भारी कमी आएगी. लोग निजी वाहनों के सफर से बचेंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव से करीब 8 महीने पहले आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मास्टरस्ट्रोक चल दिया है. ऐन चुनाव से पहले उन्होंने बड़ा चुनावी एलान किया है. उन्होंने दिल्ली में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर का एलान किया. केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को इस काम को पूरा करने के निर्देश दे दिए हैं और एक हफ्ते में वो डिटेल रिपोर्ट देंगे कि आखिर कैसे इसे लागू किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले को लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसे लागू करने में जो लागत होगी उसे दिल्ली सरकार वहन करेगी. सरकार को यह फैसला लागू करने में करीब 700 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्चा आएगा.

जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या इसे लागू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति नहीं लेनी होगी तो उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार से अनुमति की जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली सरकार सब्सिडी दे रही है और इसकी लागत दिल्ली सरकार उठाएगी. ऐसे में किसी अनुमति की जरूरत नहीं है

आपको बता दें कि दिल्ली में मेट्रो और बसों में कुल मुसाफिरों में 33 फीसदी तादाद महिलाओं की होती है. जहां दिल्ली मेट्रो में रोजाना करीब 27 लाख मुसाफिर सफर करते हैं, वहीं दिल्ली परिवहन निगम की बसों में करीब 33 लाख मुसाफिर सफर करते हैं. मेट्रो और बसों दोनों में करीब 33 फीसदी मुसाफिर महिलाएं होती हैं.हालांकि, इसके साथ केजरीवाल ने ये भी साफ किया कि जो महिलाएं टिकट खरीद सकती हैं वो जरूर खरीदें. उन्हें सब्सिडी लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि हम उन लोगों का उत्साह बढ़ाएंगे जो महिलाएं टिकट खरीद रही हैं और सब्सिडी नहीं ले रही हैं.

इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि वो दिल्ली मेट्रो या बस का किराया कम नहीं कर रहे हैं, बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं.जब केजरीवाल से पूछा गया कि चुनाव के करीब आते देख ऐसा फैसला क्यों लिया गया है तो उन्होंने कहा, हमने दिल्ली में पानी मुफ्त में दिया, बिजली को सस्ता किया अब मेट्रो और बसों में महिलओं को मुफ्त सफर कराने जा रहे हैं इसमें गलत क्या है. अच्छे काम के लिए कोई मुहूर्त नहीं होता. हम जनता से भी बात करेंगे.अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली सरकार के इस फैसले से न सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा बेहतर होगी बल्कि प्रदूषण में भी भारी कमी आएगी. लोग निजी वाहनों के सफर से बचेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here