Home मध्य प्रदेश पौधे लगाकर इंदौर को हरियाली में भी नंबर 1 बनाएं…

पौधे लगाकर इंदौर को हरियाली में भी नंबर 1 बनाएं…

7
0
SHARE

शहर सफाई में तीन बार नंबर वन बन चुका है। अब हमें इसको हरियाली में भी नंबर 1 बनाना है। इसके लिए सभी लोग अपने घरों में जगह हाे तो वहां पर पौधे लगाएं या फिर अपने घर के आसपास व कब्रिस्तान की खाली जमीन पर भी बड़ी संख्या में पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाएं। इसके लिए सुरजने की फली का पौधा लगाना काफी लाभकारी होगा। हकीमों द्वारा भी सुरजने की फली के पेड़ के फायदे बताए जाते हैं। 30 साल पहले इंदौर में अधिकतम तापमान 35 के करीब रहता था। अब यह बढ़कर 42 डिग्री तक पहुंच चुका है। दिनोदिन धरती गर्म होती जा रही है। ऐसे में बड़ी संख्या में पौधे लगाकर तापमान में होने वाली वृद्धि को कम किया जा सकता है। हमें जितना ज्यादा हो सोशल मीडिया से दूरी बनाने की भी जरूरत है।

यह संदेश शहरकाजी डॉ. इशरत अली ने बुधवार को सुबह 10 बजे ईद के मौके पर सदरबाजार स्थित ईदगाह से मुस्लिम समाजजनों को नमाज के दौरान दिया। इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला, संजय शुक्ला शुक्ला, सत्यनारायण पटेल, विनय बाकलीवाल, गोपी नेमा, डीआईजी, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव मौजूद थे। मुख्य नमाज के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। इसी के साथ शहर के विभिन्न मुस्लिम क्षेत्रों में स्थित मस्जिदों में सुबह 7 बजे से नमाज अदा की गई। ईद के मौके पर सदरबाजार स्थित खाली मैदान पर मेला भी लगा है।

शहरकाजी ने अपने संबोधन में कहा कि हमें जितना ज्यादा हो सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए। सोशल मीडिया पर चलने वाले विवादास्पद मैसेजों के कारण पति-पत्नी में झगड़े होते हैं। अगर ज्यादा जरूरी हो तब ही सोशल मीडिया का उपयोग करें। भारत गंगा-यमुना की तहजीब वाला देश है। यहां पर हमें भाई-चारा बनाकर रहना चाहिए। देशभर के 4000 शहरों में इंदौर एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर कि शहरकाजी को ईद के दिन नमाज अदा करने के लिए उनके घर से घोड़े-बग्घी में लाव लश्कर के साथ मस्जिद तक लाया जाता है। शहरकाजी ने बताया कि सुबह वे राजमोहल्ला से शाही बग्घी में सदर बाजार ईदगाह पहुंचे।

ईद के मौके पर बुधवार को केंद्रीय जेल और जिला जेल में ईद मनाई गई। सुबह जेल में बंद मुस्लिमजनों से नमाद अदा की। ईद की मुबारकबाद देने बड़ी संख्या में परिजन जेल पहुंचे और उनके मिले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here