Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में कांस्टेबल भर्ती की तैयारी पूरी…

हिमाचल में कांस्टेबल भर्ती की तैयारी पूरी…

39
0
SHARE

प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 1063 पदों के लिए शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया का दूसरा चरण 16 जून से शुरू होने वाला है। पुलिस मुख्यालय ने ऑनलाइन आवेदनों की जांच के बाद अब ऑनलाइन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान लंबाई से लेकर अन्य शारीरिक परीक्षाओं के दौरान नोटपैड के जरिये सॉफ्टवेयर पर ही सीधे जानकारी दर्ज की जाएगी।

जानकारी दर्ज होते ही सॉफ्टवेयर अपने आप ही अंक जोड़ देगा, जिससे अंक देने में गड़बड़ी नहीं होगी। भर्ती कमेटियों के सदस्याें को इस सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद 16 जून से धर्मशाला, मंडी और शिमला में बाहरी परीक्षा शुरू हो जाएगी। बता दें, हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबलों के भरे जा रहे 1063 पदों के लिए 83 हजार से ज्यादा युवाओं ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इनमें 720 पुरुष, 213 महिला कांस्टेबल के अलावा 130 चालक कांस्टेबल के पदों के लिए अभ्यर्थियों का चुनाव किया जाना है।

आवेदन लेने के अंतिम दिन 72 घंटों में 24 हजार युवाओं के आवेदन आए। हिमाचल पुलिस ने पहली बार सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। पुलिस के आला अधिकारियों ने बताया कि ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए तीन हफ्ते का समय दिया जाता था। लेकिन इस बार 24 घंटे आवेदन की सुविधा के बावजूद आवेदन के लिए ज्यादा दिन रखे गए। पहले चरण में आवेदन प्राप्त होने के बाद अब मुख्यालय दूसरे चरण का काम शुरू करने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here