Home फैशन महंगी क्रीम नहीं ये विटामिन्स दिलाएंगे स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स से निजात…

महंगी क्रीम नहीं ये विटामिन्स दिलाएंगे स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स से निजात…

40
0
SHARE

स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के लिए महिलाएं महंगी क्रीम से लेकर कई घरेलू तरीकों को अपनाती हैं, लेकिन इसका उन्हें कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता. आज हम आपको बताएंगे कैसे इन स्ट्रेच मार्क्स को विटामिन्स से कर दूर किया जा सकता है…

विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन भी कहते हैं. आज तक आपने हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इसके इस्तेमाल के बारे में आपने बहुत सुना होगा, लेकिन यह आपके डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर कर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है. अपनी स्किन पर विटामिन ई युक्त बॉडी लोशन लगाएं. आप चाहें तो स्ट्रेस मार्क्स पर रात को सोते समय विटामिन ई कैप्सूल को लगा सकती हैं. इसके अलावा अपनी डाइट में एवाकाडो, बादाम, पालक, सरसों के बीज आदि को शामिल करें.

अपनी डाइट में विटामिन ए युक्त चीजों को शामिल करें. विटामिन ए कई सब्जियों और फलों जैसे गाजर, फिश, एप्रीकॉट और बेल पेपर में कैरीटिन के रूप में होता है. यह भी आपकी स्किन को रिपेयर करने में मददगार है.

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी को भी अपनी डाइट में शामिल करें. ये आपकी स्किन में कॉलेजन प्रॉडक्शन बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को नया बनाता है. विटामिन सी के लिए नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च का सेवन करें.

विटामिन के भी इसी तरह आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है. बहुत कम लोगों को इस विटामिन के बारे में जानकारी होती है. विटामिन के के लिए अपनी डाइट में स्प्राउट्स, कैबेज और स्प्रिंग ऑनियन को शामिल करें. यह स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के अलावा डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here