Home हिमाचल प्रदेश लदरौर में 16 को होगा 11वां जनमंच कार्यक्रम..

लदरौर में 16 को होगा 11वां जनमंच कार्यक्रम..

28
0
SHARE

हमीरपुर में 11वां जनमंच कार्यक्रम 16 जून को भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग केअंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंस राज करेंगे। जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्र की दस पंचायतों पट्टा, झरलोग, नंधन, भोंखर, कड़ोहता, मुंडखर, भकेड़ा, जाहू, करहा, खरवाड़ को शामिल किया गया है, जिसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से प्री-जनमंच गतिविधियों को चलाया जाएगा। इसे लेकर उपायुक्त हरीकेश मीणा की अध्यक्षता में हमीर भवन में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

आईपीएच विभाग उपरोक्त पंचायतों में लोगों की पेयजल समस्याओं का शीघ्र समाधान करें तथा लोगों को पेयजल का सदुपयोग करने के साथ-साथ अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की भी जानकारी उपलब्ध करवाएं। कृषि विभाग अधिक से अधिक किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाएं तथा किसानों को इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दें। ग्रामीण विकास, राजस्व विभाग, भी उपरोक्त पंचायतों में चलाए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करें तथा अपने-अपने विभाग से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित समस्याओं का प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान निपटारा सुनिश्चित करें। इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, वन , लोक निर्माण, आईसीडीएस विभाग को भी अपने-2 विभाग से संबंधित विकास कार्यों का निरीक्षण करने, उन्हें स्पीडअप करने तथा लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने को कहा गया।

डीसी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्लस्टर बनाकर चयनित सभी पंचायतों में अपने-2 विभाग से संबंधित चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करें तथा लोगों की समस्याओं का मौके पर निवारण करें। उन्होंने कहा कि एसडीएम दो-2 पंचायतों का क्लस्टर बनाकर जन समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निवारण सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here