Home Bhopal Special कोलार में निजी टैंकरों के रेट फिक्स पांच किमी तक पानी सप्लाई...

कोलार में निजी टैंकरों के रेट फिक्स पांच किमी तक पानी सप्लाई के 300 रुपए से ज्यादा नहीं ले सकेंगे..

27
0
SHARE

कोलार क्षेत्र में गहराते जलसंकट से परेशान रहवासियों द्वारा किए गए चक्काजाम के बाद डोर-टू-डोर पानी सप्लाई के काम में लगे निजी टैंकरों के रेट सोमवार को फिक्स कर दिए गए। कोलार तहसील में हुजूर एसडीएम राजकुमार खत्री ने कोलार इलाके में पानी सप्लाई करने वाले निजी टैंकर संचालकों की बैठक बुलाई।

बैठक में एसडीएम खत्री ने निजी टैंकर संचालक से कहा कि कोलार में पानी सप्लाई के लिए अभी तक 300 से 450 रुपए निजी टैंकर संचालक ले रहे हैं, चूंकि कोलार में पानी की किल्लत बनी हुई है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा इलाके के 22 निजी बोर अधिग्रहण किए गए हैं। अब लोगों को डोर-टू-डोर पानी टैंकरों से होने वाली पानी सप्लाई के रेट्स 250 से 300 रुपए फिक्स किए जा रहे हैं। ताकि लोगों को आसानी से पानी मिल सके। इस पर निजी टैंकर संचालकों ने कहा कि यह रेट्स बहुत कम हैं। एसडीएम ने कहा कि इससे ज्यादा बढ़ोतरी नहीं कर सकते हैं। इस पर निजी टैंकर संचालकों ने कहा कि चार से पांच मंजिला पानी मोटर से चढ़ाना पड़ता है। इसके लिए डीजल खर्च होता है, कुछ रेट्स में बढ़ाना चाहिए।

इस पर एसडीएम ने कहा कि मोटर से पानी ऊपर चढ़ाने पर 50 रुपए प्रति टैंकर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। उन्होंने कहा कि 1 से पांच किमी तक की दूरी पर टैंकर से पानी सप्लाई करने पर 250 छोटे टैंकर और बड़े टैंकर के लिए 300 रुपए चार्ज देना पड़ेगा। एक मंजिला से ज्यादा पर पानी मोटर से चढ़ाने पर 50 रुपए प्रति टैंकर अलग से रेट देना होगा। गौरतलब है कि कोलार में करीब 150 से ज्यादा निजी टैंकरों से पानी सप्लाई किया जाता है। कोलार में करीब 5 लाख की आबादी निवास करती है।

नपा के समय भी दो बार तय किए गए थे निजी टैंकरों के रेट : कोलार में जलसंकट की स्थिति पहली बार निर्मित नहीं हुई है। कोलार नगर पालिका के समय तत्कालीन सीएमओ पानी की किल्लत से निपटने के लिए निजी बोरों का अधिग्रहण हर साल करते थे। ताकि कोलार के लोगों को समय पर पीने का पानी मिल सके। इसी तरह नगर पालिका के पांच साल के कार्यकाल में दो बार निजी टैंकरों के रेट पानी सप्लाई के लिए फिक्स किए गए थे। 2014 में निगम में पालिका को शामिल किया गया था, पांच साल में पहली बार निजी टैंकरों के रेट फिक्स किए गए हैं।

विधायक रामेश्वर शर्मा ने निगम आयुक्त बी विजय दत्ता के साथ केरवा डेम का निरीक्षण किया। डेम का जलस्तर कम हाेने से सप्लाई बाधित हुई है। विधायक शर्मा ने इंटेक के पास गहरीकरण करने अाैर अास-पास से मिट्टी हटाने काे कहा। वे कोलार के दामखेड़ा ए सेक्टर पहुंचे। यहां दो नलकूप खनन अाैर दाे संपवेल निर्माण कराने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here