Home मध्य प्रदेश छात्राओं के लिए उम्र का बंधन खत्म माधव म्यूजिक कॉलेज में 15...

छात्राओं के लिए उम्र का बंधन खत्म माधव म्यूजिक कॉलेज में 15 से प्रवेश शुरू होंगे

44
0
SHARE

माधव म्यूजिक कॉलेज में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो जाएगी। अब गायन, वादन और नृत्य विधा में पढ़ाई के लिए छात्राओं के लिए उम्र का बंधन खत्म कर दिया गया है। कॉलेज में दो स्तर पर एडमिशन मिलेगा। इनमें एक कॉलेज लेवल का रहेगा, जबकि दूसरा स्कूली स्टूडेंट्स के लिए रहेगा।

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए यह क्लास पार्टटाइम चलाई जाएंगी, जबकि कॉलेज की क्लास दिन के सत्र में लगेंगी। स्कूली लेवल कोर्स के लिए कम से कम तीसरी कक्षा पास होना आवश्यक है। इसमें प्रवेशिका, मध्यमा और विद कोर्स संचालित होंगे। वहीं कॉलेज लेवल पर बीपीए और एमपीए कोर्स छात्र-छात्राएं कर सकेंगी। स्कूल लेवल कोर्स के लिए छात्रों के लिए उम्र की बाध्यता रहेगी। इसमें केवल 22 साल तक के प्रतिभागी ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के आधार पर भी ही एडमिशन मिलेगा।

स्कूल लेवल कोर्स 

  • प्रवेशिका: कक्षा 3 पास, आयु: 22 साल, अवधि: 2 साल
  • मध्यमा: कक्षा 5वीं पास, आयु: 24 साल, अवधि: 2 साल
  • विद- कक्षा 7वीं पास, आयु: 26 साल, अवधि: 2 साल
  • नोट: छात्रों की उम्र दी गई है, जबकि छात्राओं के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं है।

बीपीए- योग्यता: कक्षा 12वीं पास अवधि: 4 साल एमपीए- योग्यता: बीपीए, अवधि: 2 साल प्रवेशिका में गायन, सितार वादन, तबला, वायलिन वादन और कथक शामिल हैं। इसमें प्रत्येक ब्रांच में 40-40 सीटें हैं। वहीं मध्यमा में भी इनकी संख्या 40-40 ही रहेगी। विद में सीट संख्या घटकर 25 हो जाएगी। इसी प्रकार बीपीए में सीट संख्या जहां 25 रहेंगी। वहीं एमपीए में इनकी संख्या 20 प्रत्येक ब्रांच में रह जाएगी। एमपीए कोर्स में ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर एडमिशन मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here