Home ऑटोमोबाइल Mahindra ने Thar के इस वेरिएंट का प्रोडक्शन किया बंद..

Mahindra ने Thar के इस वेरिएंट का प्रोडक्शन किया बंद..

42
0
SHARE

महिंद्रा ने Thar के DI वेरिएंट के प्रोडक्शन को रोकने का निर्णय लिया है. कंपनी का कहना है कि ये कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि अपकमिंग सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से इस वेरिएंट को अपग्रेड करने की लागत ज्यादा आएगी. इसे मौजूदा Thar के प्रोडक्शन को बंद करने का पहला फेज माना जा सकता है. Mahindra Thar बाजार में करीब नौ सालों से है और इस SUV में बहुत कम ही अपडेट देखने को मिलते हैं. कुछ बेसिक फीचर्स इसमें दिए गए थे, वो AC और ABS जैसे थे. इसके अलावा महिंद्रा Thar खाली ही रही है. इसमें रग्ड इंजन के साथ रग्ड डिजाइन और गियरबॉक्स मिलता है.

ये SUV 2.5-लीटर DI डीजल इंजन के साथ आती है और इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. Mahindra Thar DI अब तक रियर व्हील ड्राइव के साथ-साथ 4-व्हील ड्राइव वेरिएंट में मौजूद थी. इसमें कंफर्ट के कुछ खास फीचर्स नहीं मिलते, यहां तक की इसमें पावर स्टीयरिंग तक नहीं मिलता है. ऐसे में लॉन्च के वक्त भी एक्सेप्टेबल नहीं था और आज इतनी कॉम्पिटिशन के बीच भी एक्सेप्टेबल नहीं है. हालांकि कुछ बायर्स Thar DI को इसके बेसिक बेयर नेचर और रग्ड परफॉर्मेंस के लिए पसंद करते थे और एक सच ये भी था कि ये टॉप CRDe वेरिएंट की तुलना में काफी सस्ता था. हालांकि अब अपकमिंग सेफ्टी नॉर्म्स डेडलाइन के चलते इसे गुडबाय कहने का समय आ गया है.

आगामी सरकारी नियम के मुताबिक, सभी कारों में 1 जुलाई 2019 तक स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीटबेल्ट वार्निंग, ड्राइवर एयरबैग और ABS होना अनिवार्य है. टॉप वेरिएंट CRDe में पहले से ही ड्राइवर एयरबैग और ABS मिलता है. ऐसे में इसे नए सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से अपग्रेड करना बेहद आसान है. साथ ही इसमें टर्बोचार्ज्ड CRDe डीजल इंजन होने की वजह से ये ज्यादा पावर भी जनरेट करता है.

हालांकि इन सबके बाद भी CRDe मॉडल 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले BS-VI एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से फिट नहीं बैठ पाएगा. इसलिए कंपनी नए नॉर्म्स लागू होने से पहले ही अगली Thar को लॉन्च करने की तैयारी में है. इसे 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया जा सकता है. इसे टेस्टिंग के दौरान काफी बार देखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here