Home हिमाचल प्रदेश पूर्ण रूप से कचरा मुक्त बनेंगी हिमाचल की 500 पंचायतें..

पूर्ण रूप से कचरा मुक्त बनेंगी हिमाचल की 500 पंचायतें..

17
0
SHARE

सूबे की 500 पंचायतें अक्तूबर 2019 से पूर्व पूर्ण रूप से कचरा मुक्त बनेंगी। सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग को अक्तूबर तक इन पंचायतों को शून्य कचरा वाली पंचायतें बनाने का लक्ष्य दिया है।पंचायत प्रतिनिधि और विभाग पंचायतों को पूर्ण कचरा मुक्त बनाने के लिए कार्य करेंगे। अभियान के दौरान पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए विभिन्न स्वच्छता संबंधी क्रियाकलाप किए जाएंगे। पंचायत क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं डाली जाएंगी।

सूबे की 3226 पंचायतों में से सरकार ने प्रथम चरण में 500 पंचायतों को पूर्ण कचरा मुक्त बनाने का कार्य करने के निर्देश दिए हैं। जिला हमीरपुर की 35 पंचायतें पहले चरण में पूर्ण कचरा मुक्त बनाई जाएंगी। इनमें बमसन विकास खंड की सात, भोरंज की पांच, बिझड़ी की सात, हमीरपुर की चार, नादौन की नौ और विकास खंड सुजानपुर की तीन पंचायतें शून्य कचरा वाली या कचरा रहित बनेंगी। सभी पंचायत प्रतिनिधि और विभागीय कर्मचारी तमाम क्रियाकलाप करेंगे।

उधर, उपनिदेशक डीआरडीए एवं परियोजना अधिकारी केसी कंवर और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वयक अनिल पटियाल ने कहा कि अक्तूबर से पूर्व सूबे की 3226 में से 500 पंचायतें पूर्ण कचरा मुक्त बनेंगी। उन्होंने कहा कि पंचायतें व विभाग इस टारगेट को पूरा करने और पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here