Home हेल्थ रक्तदान से पहले इन 7 बातों का नहीं रखा ध्यान, तो मोल...

रक्तदान से पहले इन 7 बातों का नहीं रखा ध्यान, तो मोल ले बैठेंगे खतरा…

43
0
SHARE

रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है, इसीलिए इसे महादान कहा जाता है. रक्तदान के वक्त अगर कुछ चीजों को लेकर सावधानियां न बरती जाएं तो यह मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए रक्तदान से पहले रक्तदाता की मेडिकल जांच कराई जाती है, ताकि किसी तरह के खतरे की संभावना न रहे. आइए आपको बताते हैं कि रक्तदान से पहले किन बातों को लेकर सतर्क रहना जरूर है.रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है, इसीलिए इसे महादान कहा जाता है. रक्तदान के वक्त अगर कुछ चीजों को लेकर सावधानी न बरती जाए तो यह मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए रक्तदान से पहले रक्तदाता की मेडिकल जांच कराई जाती है, ताकि किसी तरह के खतरे की संभावना न रहे. आइए आपको बताते हैं कि रक्तदान से पहले किन बातों को लेकर सतर्क रहना जरूर है.

रक्तदान से करीब 24 घंटे पहले रक्तदाता को बीड़ी या सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए.इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद तक धूम्रपान से बचें. रक्तदान के करीब तीन घंटे बाद पौष्टिक आहार लेना चाहिए. ऐसे में आप मीठे फलों का सेवन करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। रक्तदान करने के तुरंत बाद जंक फूड खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इसे लिए डॉक्टर से सलाह लेकर अच्छा खाना खाएं.

रक्तदान के अगले दिन जिम में वर्कआउट या एक्सरसाइज करना सही नहीं है. पहले शरीर में रक्त संचरण को नॉर्मल होने दें. इसके बाद ही वर्कआउट करें. शराब पीने के बाद करीब 48 घंटों तक रक्तदान करने के बारे में न सोचें. शराब में मौजूद तत्वों से खून लेने वाले व्यक्ति के शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है.

ब्लड डोनेट करते वक्त अपने शरीर का ध्यान रखना भी जरूरी है. बता दें कि एक बार में शरीर से 471 एमएल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता. कोई भी हेल्दी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है. पुरुष तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकते हैं, वहीं महिलाएं चार महीने में एक बार रक्तदान कर सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here