Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में बारिश से सुहावना हुआ मौसम…

हिमाचल में बारिश से सुहावना हुआ मौसम…

44
0
SHARE

पहाड़ों की रानी शिमला, धर्मशाला, डलहौजी समेत प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। सूबे के मैदानी क्षेत्रों में बादल बरसने से चिलचिलाती गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिली है रोहतांग, चंबा के पांगी और भरमौर में हिमपात होने से मौसम ठंडा हो गया है। दोपहर बाद धर्मशाला, मैक्लोडगंज में करीब चार घंटों तक बारिश और कुछ देर के लिए ओलावृष्टि हुई।

कुल्लू के आनी में भी ओलों से जमीन सफेद हो गई। ओलावृष्टि से सेब समेत अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है। मंगलवार और बुधवार को भी प्रदेश में बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 20 जून से प्रदेश में मौसम साफ होने की संभावना जताई है। सोमवार दोपहर को मौसम ने करवट ली और अधिकतर क्षेत्रों में बादल बरसे। प्रदेश के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बारिश मक्की और सब्जियों के लिए वरदान साबित हुई है।

खेतों में ठीकठाक नमी हो गई है। कुल्लू के निचले इलाकों में अंधड़ के साथ बारिश की फुहारें पड़ीं। रोहतांग में सैर सपाटे को पहुंचे सैलानियों ने बर्फ के फाहों के बीच अठखेलियां की। चंबा में बारिश और भरमौर और पांगी की चोटियों में दो सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। डलहौजी, खज्जियार में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। हमीरपुर में भी जोरदार बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा बिलासपुर, ऊना में भी बादल बरसे। ऊना में अधिकतम तापमान 39.7, सोलन में 38.0, बिलासपुर में 35.6, हमीरपुर में 35.4, कांगड़ा-नाहन में 35.2, सुंदरनगर में 35.1, चंबा में 33.7, भुंतर में 32.5, धर्मशाला में 28.2, शिमला में 26.5, डलहौजी में 21.9, कल्पा में 21.6 और केलांग में 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here