Home क्लिक डिफरेंट शख्स ने बनाई ऐसी मशीन कि किसान आसानी से चढ़ सकता है...

शख्स ने बनाई ऐसी मशीन कि किसान आसानी से चढ़ सकता है पेड़ पर…

41
0
SHARE

कहते है कि अगर कुछ करने का इरादा हो तो इंसान हर मंजिल आसानी से पा सकता है. ऐसे कई लोगों को देखा है जो अपने दम पर ससफलता हासिल कर सकते हैं. ऐसा ही एक मामला हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. ऐसा ही अनोखा कारनामा कर्नाटक के किसान ने कर दिखाया है. इस किसान ने एक ऐसी गाड़ी बनाई है जिससे पेड़ पर चढ़ा जा सकता है.

अब तक आपने किसानों और लोगों को नारियल और यूकेलिप्टस और सुपारी जैसे लंबे ऊंचे पेड़ों पर चढऩे के लिए रस्सियों का सहारा लिया करते थे. लेकिन लगता है अब रस्सियों का सहारा नहीं लेना पडेगा. वैसे कर्नाटक के एक किसान ने इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए एक ऐसी बेहद उपयोगी बाइक मशीन तैयार की है जो इस तरह की पेड़ों पर चढऩे के लिए काफी मददगार होती है. इससे किसानों को काफी मदद मिलेगी. इसी का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है.

कर्नाटक के मंगलुरु में सजीमामूडा गांव के 48 वर्षीय गणपति भट्ट नामक एक किसान ने एक बाइक ऐसी मशीन इजाद की है जो किसानों और मजदूरों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. जंगल में पाए जाने वाले सुपारी के उंचे-लंबे पेड़ों पर चढऩे के लिए एक ऐसी मशीन तैयार की गई है जो कुर्सी की तरह है. उसे पेड़ के तने में फिट कर लिया जाता है जिस पर बैठकर मशीन को चालू कर सेकेंड्स में पेड़ की उंचाई तक चढ़ा जा सकता है.

किसान गणपति भट्ट ने बताया कि यह एक बेहद आसान और उपयोगी आविष्कार है जिसकी मदद से 60 से 80 किलोग्राम का कोई भी शख्स उस पर बैठकर आराम से पेड़ की ऊंचाई तक चढ़ सकता है. यानि ये बेहद ही खास मशीन है जिससे आप आसानी से पेड़ पर चढ़ सकते हैं. खास बात ये है कि मशीन पेट्रोल से चलती है. इस मशीन को तैयार करने में सुरक्षा और सावधानी का खासतौर से ध्यान रखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक 1 लीटर पेट्रोल में 100 पेड़ों पर चढ़ा जा सकता है जिससे प्रतिदिन 4,000 रुपए की बचत हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here