Home हेल्थ एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए……..

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए……..

39
0
SHARE

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए तीन माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स में से एक जरूरी तत्व प्रोटीन ही है. प्रोटीन के अलावा दो स्थूल पोषक तत्व हैं कार्बोहाइड्रेट और वसा. अक्सर हमारे ‘फिटनेस आहार’ (fitness diet’) प्रोटीन पर लोड पर जोर दिया जाता है. लोग प्रोटीन खाने पर जोर देते हैं, जोकि अच्छा भी है, लेकिन वे कहते हैं न कि अति ही चीज की बुरी होती है. ठीक इसी तरह यह भी समझने जी जरूरत है कि कितना प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्छा है. जी हां, क्‍या आप जानते हैं हमें कितना प्रोटीन खाना चाहिए? यह जानना भी आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप कितना प्रोटीन लें. आहार में हर चीज की मात्रा सही होनी चाहिए. आपको कितना प्रोटीन खाना है यह पूरी तरह से आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है. क्योंकि प्रोटीन ही वज़न कम करने का काम करता है, तो प्रोटीन ही वजन बढ़ा भी सकता है.

इसलिए आपनी जरूरत के अनुसार आपको यह जानने की और मापने की जरूरत है कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. तो अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि ‘मुझे कितना प्रोटीन लेना चाहिए’ तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. हम आपको बताते हैं कि आपको एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. इसके साथ ही साथ आपको अपने लिए प्रोटीन युक्त आहार की लिस्ट भी आपको तैयार कर लेनी चाहिए. प्रोटीन का चार्ट और प्रोटीन की खुराक की सही जानकारी यहां मिलेगी. तो चलिए जानते हैं.

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए एक दिन में हमें कितना प्रोटीन लेना चाहिए.  ”प्रोटीन निश्चित रूप से पूरे शरीर के लिए जरूरी है. लेकिन मासपेशियों के लिए खासतौर पर अहम है. प्रोटीन एक पोषक तत्व है जो मांसपेशियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है, यही वजह है कि फिटनेस का ख्याल रखने वाले लोगों को और बॉडी बिल्डिंग के लिए हम दैनिक आहार में इस पोषक तत्व को सावधानीपूर्वक लेने की सलाह देते हैं.”

डॉक्टर स्वाति के अनुसार ”प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी अवयवों में से एक है. प्रोटीन इनटेक सभी के लिए जरूरी होता है. यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत और उनके पुनर्निमाण में मददगार होता है. लेकिन इसके साथ ही साथ इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप इसे अपनी जरूरत के मुताबित ही लें. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, तो वहीं प्रोटीन का कम सेवन भी ठीक नहीं.”

इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का कितना उपभोग किया जाना चाहिए.

1. ध्यान रखें अपने लक्ष्य पर- राशी के अनुसार, आपको रोज कितना प्रोटीन लेना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लक्ष्य क्या हैं. रोज कितना प्रोटीन खाएं यह आपके वजन, आकार पर निर्भर करता है. हर किसी को एकसमान प्रोटीन की जरूरत नहीं होती. तो इस राशी ने इस बात पर जोर दिया कि अपने आहार में 30 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से लेनी चाहिए.

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

प्रोटीन के ऐसे शाकाहारी सोर्स जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा

2. प्रोटीन के अच्छे स्रोत का करें उपभोग- यह जरूरी है कि आप सिर्फ प्रोटीन पर नहीं, बल्कि प्रोटीन के हेल्दी स्रोत  पर ध्यान दें. राशी के अनुसार ऐसे आहार का चुनाव करें जो प्रोसेस्ड न हो.

3. वेगन के लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स – वे लोग जो वेगन हैं अगर प्रोटीन के लिए फलियों और हरी सब्जियों से ऊब चुके हैं तो वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा तील, चिया सीड्स वगैरह को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here