Home Una Special पंचायती राज मंत्री ने आधिकारियों को दिए निर्देश, बोले- जल्दी निपटाएं गोकुल...

पंचायती राज मंत्री ने आधिकारियों को दिए निर्देश, बोले- जल्दी निपटाएं गोकुल ग्राम योजना का काम….

40
0
SHARE

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री विरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इसी बीच उन्होंने अधिकारियों को गोकुल ग्राम योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए.
ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री विरेंद्र कंवर ने बताया कि गोकुल ग्राम योजना के लिए थाना कलां में 500 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है. चयनित भूमि पर 60 प्रतिशत देशी गाय, 40 प्रतिशत बेसहारा पशुओं को आश्रय दिया जायेगा.

गोकुल ग्राम योजना के तहत गाय के गोबर व मूत्र पर आधारित प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे. इसके अलावा मंत्री द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियों को गोकुल ग्राम में बिजली का कनेक्शन जल्द से जल्द लगाने और आईपीएच विभाग को पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रदेश को 20.11 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है. पशुपालन विभाग के सभी केंद्रों पर वर्षा जल संग्रहण करने के लिए इंतजाम निर्देश दिए. इसके अलावा पशुपालन विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द बंगाणा खंड के सभी केंद्रों की सूची बीडीओ कार्यालय भेजने के निर्देश दिए, ताकि इन पर जल्द से जल्द काम शुरू किया जा सके.

ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार कलस्टर डेयरी फार्मिंग को प्रोत्साहित कर रही है. ऐसे में बैंक के अधिकारियों को बकरी पालन, पोल्ट्री फार्मिंग, डेरी फार्मिंग से जुड़े मामलों में ऋण की प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि लोगों को प्रदेश, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here