Home हेल्थ प्री वर्कआउट सप्लीमेंट्स पर न करें पैसा बर्बाद…

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट्स पर न करें पैसा बर्बाद…

38
0
SHARE

जिम में वर्कआउट करने वाले बहुत सारे लोग एक्सरसाइज से पहले प्री वर्कआउट एनेर्जी ड्रिंक लेते है. बाजार में बिकने वाले एनेर्जी ड्रिंक्स की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि हर कोई उसे नहीं खरीद सकता. जबकि असली एनेर्जी ड्रिंक का फॉर्मूला आपके किचन में ही छिपा है. क्या आप जानते हैं कि कॉफी से भी आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनेर्जी मिलती है. आइए आपको बताते हैं कि क्यों आपको प्री वर्कआउट की जगह कॉफी का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं.

प्री-वर्कआउट ड्रिंक्स में कैफीन नाम का एक नॉर्मल कंपोनेंट पाया जाता है. जबकि कैफीन के लिए कॉफी से अच्छा सोर्स कुछ हो ही नहीं सकता. इसलिए यह सबसे अच्छा प्राकृतिक प्री-वर्कआउट है. बहुत सारे लोग जिम सिर्फ वजन कम करने के उद्देश्य से जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए कॉफी फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर में फैट ऑक्सीडेशन का सपोर्ट करती है जिससे वजन कम होता है.

वर्कआउट के बाद अक्सर आपके मसल्स काफी ज्यादा दर्द करते हैं. ऐसे में कॉफी पीना काफी फायदेमंद रहता है. द यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया द्वारा की गई एक रिसर्च के मुताबिक कैफीन की एक मीडियम खुराक पोस्ट-कसरत के दर्द को 48 प्रतिशत तक कम कर सकती है. कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल अटैक के खिलाफ शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाते हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी टाइप 2 डायबिटीज और इसके अलावा कई तरह के कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here