Home हिमाचल प्रदेश HPU शिमला में भरे जाएंगे शिक्षकों के 39 पद…

HPU शिमला में भरे जाएंगे शिक्षकों के 39 पद…

32
0
SHARE

एचपीयू में शिक्षकों के 39 पद भर जाएंगे। इसके लिए विवि की कार्यकारी परिषद ने मंजूरी दे दी है। परिषद की शुक्रवार को कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसी सत्र से शुरू किए गए तीन नए बीटेक कोर्स सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन कोर्स में प्रति कोर्स एक आचार्य, दो सह-आचार्य और दस सहायक आचार्य के 39 पदों को सृजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।

कार्यकारी परिषद ने कैंपस में वाई-फाई सुविधा देने के लिए वित्त कमेटी की सिफारिशों को अनुमोदित किया है। अब वाई-फाई सुविधा देने के लिए एक निजी कंपनी की सेवाएं ली जाएंगी।  बैठक में विवि के रसायन विभाग के शिक्षक प्रो. शशिकांत शर्मा को जीवनवृत्त उन्नति योजना में आचार्य के पद पर 24 मार्च 2009 से पदोन्नति देने का अनुमोदन किया गया। बिलासपुर के बागी बिनौला के लॉ कॉलेज की मान्यता रद्द करने की सिफारिश भी की गई।

रिजनल सेंटर धर्मशाला में एमए इतिहास शुरू करने को भी मंजूरी मिली है। दिव्यांग विद्यार्थियों को सुविधा देने के लिए कोर्ट के आदेशों के अनुसार कार्ययोजना तैयार की जाएगी। जिसे अगली बैठक में रखा जाएगा। परिषद ने विवि में गैर शिक्षक कर्मचारियों में से पदोन्नति से भरे जाने वाले प्लानिंग एंड डेवलेपमेंट ऑफिसर और अतिरिक्त परीक्षा नियंत्रक पद पर तैनाती को दो माह की छूट के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया है। पहले भी इस पद को भरने को पदोन्नति की शर्तों में छूट दी जा चुकी है।अक्तूबर और नवंबर 2018 में कैंप के कारण परीक्षाएं नहीं दे पाए एनएसएस और एनसीसी के छात्रों को आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका देने का फैसला भी लिया गया। बैठक में विवि के वार्षिक प्रतिवेदन 2017-18 को स्वीकृति प्रदान की गई है।

बैठक में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के विनियमन-2018 के अनुसार सहायक आचार्य की टेली शीट को अनुमोदित करने का फैसला लिया गया। सहायक आचार्य की भर्ती में एक पद के लिए आए कुल आवेदकों में कम से कम 15 को कॉल किया जाएगा।  इनमें 5 पात्र आवेदकों को साक्षात्कार को बुलाने और न्यूनतम तीन के व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार में होना अनिवार्य किया जाएगा। एक से अधिक रिक्त पदों के लिए होने वाली भर्ती मेें 25 को शार्ट लिस्ट कर कॉल करना, सात को साक्षात्कार को बुलाने के साथ ही, पांच का साक्षात्कार में व्यक्तिगत रूप से बुलाया जाएगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रोग्रामर के पद के लिए एचपीयू पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के भर्ती और पदोन्नति नियमों को फॉलो करेगाकार्यकारी परिषद की शुक्रवार को हुई बैठक में अधिकारियों के रिक्त पदों को भरने को पात्रता के लिए पिछले पद पर दो माह की छूट दी गई। ईसी की बैठक समाप्त होते ही विश्वविद्यालय ने आठ अधिकारियों की पदोन्नति के आदेश जारी कर उन्हें तोहफा देने में देर नहीं की। आदेशों में भर्ती एवं पदोन्नति कमेटी की अनुशंसा और शुक्रवार को हुई कार्यकारी परिषद के फैसले का हवाला देते हुए पदोन्नति आदेश जारी कर दिए गए। कुलसचिव घनश्याम चंद की ओर से जारी किए आदेशों में उप-कुलसचिव कुसुम शर्मा को प्लानिंग एंड डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर पदोन्नति  दी गई है।

शुक्रवार को ही जारी एक अन्य पदोन्नति आदेशों में सात गैर शिक्षक श्रेणी के अधिकारियों को पदोन्नत किया गया है। प्रदीप कुमार को पदोन्नत कर अतिरिक्त परीक्षा नियंत्रक बनाया है। हेमंत कुमार शर्मा को पदोन्नत कर उप-कुलसचिव, पूर्ण दत्त (कंपाइलेशन ब्रांच) और जगदीश राम (कैश सेक्शन) को पदोन्नत कर सहायक कुलसचिव और सुदर्शना भंडारी (दीन दयालय उपाध्याय पीठ), हेम चंद (स्थापना शाखा) और महेश चंद (एग्जाम टू) को पदोन्नति देकर अनुभाग अधिकारी बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here