Home मध्य प्रदेश अगले 48 घंटों में 25 जिलों में भारी बारिश की संभावना..

अगले 48 घंटों में 25 जिलों में भारी बारिश की संभावना..

35
0
SHARE

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राजधानी में सोमवार रात से रुक-रुककर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी है। मौसम विभाग ने अगले तीन तीन अच्छी बारिश की संभावना जताई है। इसकी वजह- बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया है। यह मंगलवार को और अधिक मजबूत होगा। इसी मौसमी सिस्टम के कारण भोपाल संभाग के कई इलाकों में 15 सेमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले 48 घंटे में इंदौर, भोपाल, धार, खंडवा, खरगोन, सीहोर, आलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, उज्जैन, रतलाम और मंदसौर में भारी बारिश हो सकती है। इनमें से कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास ओडिशा समुद्र तट पर बना हुआ है। इसी स्थान पर 7.6 किमी ऊंचाई पर हवा का चक्रवात बना। यह चक्रवात दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ है। यह जब छत्तीसगढ़ पहुंचेगा तभी मध्यप्रदेश में इसका असर दिखने लगेगा। वजह यह है कि इस सिस्टम का अपने आसपास के 500 किमी के क्षेत्र में असर दिखाई देने लगता है। यह लो प्रेशर एरिया इस सीजन का दूसरा सिस्टम है।

  1. बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया… यह आज और मजबूत होकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ से होता हुआ पूर्वी मप्र पहुंचेगा। इसका असर 500 किमी तक होता है।
  2. ओडिशा समुद्र तट के पास 7.6 किमी ऊंचाई पर हवा का चक्रवात बना हुआ है। यह चक्रवात दक्षिण पश्चिम की ओर झुका है। इसके चलते भोपाल संभाग के कई जिलों में 15 सेमी बारिश के आसार हैं। इस सिस्टम के असर से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से, उत्तराखंड के शेष इलाकों में अगले 72 घंटे में सक्रिय होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, उप्र, अरुणाचल, असम, बंगाल में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जुलाई के पहले दिन भोपाल समेत प्रदेश के 46 शहरों में बारिश हुई। भाेपाल में 0.64 सेमी, नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा 11.60 सेमी पानी बरसा। माैसम वैज्ञानिकाें ने अगले 48 घंटे में भोपाल, इंदाैर, सीहाेर, हाेशंगाबाद, बैतूल, हरदा समेत 25 शहरों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here