Home Una Special चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेला 1 से 9 अगस्त तक….

चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेला 1 से 9 अगस्त तक….

41
0
SHARE

ऊना। माता चिंतपूर्णी मंदिर में इस वर्ष श्रावण अष्टमी मेले का आयोजन 1 से 9 अगस्त तक किया जा रहा है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को दस सेक्टरों में बांटा जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से एक हजार से अधिक पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। इनमें पुलिस के 350 जवान और होमगार्ड के 700 जवान शामिल होंगे। मेले के सफल आयोजन को लेकर सोमवार को उपायुक्त संदीप कुमार की अध्यक्षता में यात्री सदन भरवाईं में बैठक का आयोजन किया गया।

डीसी ने बताया कि मेले के दौरान एएसपी, ऊना विनोद धीमान बतौर पुलिस मेला अधिकारी, डीएसपी अंब मनोज जंवाल उप पुलिस मेला अधिकारी और बीएमओ अंब बतौर मेला चिकित्सा अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अतिरिक्त चार क्यूआरटी दस्तों की भी तैनाती की जाएगी। डीसी ने बताया कि माता चिंतपूर्णी के दर्शनों के लिए दर्शन पर्ची एडीबी पार्किंग में मिलेगी। सफाई व्यवस्था के लिए मेला क्षेत्र में लगभग 130 अस्थाई शौचालय निर्मित किए जाएंगे। इस दौरान जाम इत्यादि से निपटने के लिए रिकवरी वैन भी तैनात की जाएंगी। इस अवसर पर उन्होंने मंदिर क्षेत्र की पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे मेले के सफल एवं सुचारू आयोजन में पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने मेले के दौरान प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ रहने वाली पंचायत को एक लाख रुपये देने की घोषणा की।

श्रावण अष्टमी मेले के दौरान साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था लंगर आयोजकों को बनाए रखनी होगी। प्लास्टिक और थर्मोकोल का इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। डीसी ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न स्थानों पर एलोपैथिक की 8 तथा आयुर्वेदिक की 4 पोस्टें भी स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा गगरेट, अंब तथा मेडिकल पोस्ट भरवाईं और चिंतपूर्णी में 108 राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी। मेले में अग्निशमन वाहन भी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेला अवधि के दौरान लाइन में लगे श्रद्धालुओं को समुचित पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मेले के दौरान नारियल चढ़ाने, ढोल-नगाड़े, लाउडस्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। डीजे चलाने की अनुमति भी नहीं दी जाएगी। जो लोग इसका उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मेला शुरू होने से पूर्व सड़कों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। डीसी ने बताया कि मेले के आयोजन को लेकर अगली समीक्षा बैठक 15 जुलाई को प्रात: 11 बजे भरवाईं के यात्री सदन में होगी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एएसपी विनोद कुमार धीमान, एसडीएम अंब तोरूल एस रवीश, एसडीएम देहरा डीएस ठाकुर, डीएसपी देहरा एलएम शर्मा, मंदिर अधिकारी जीवन कुमार, स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निखिल, बीएमओ गगरेट डॉ. एसके वर्मा, बीएमओ अंब डॉ. राजीव गर्ग, आरटीओ एमएल धीमान सहित विभागों के अधिकारी और मंदिर क्षेत्र की पंचायतों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here