Home स्पोर्ट्स IND Vs BAN: बड़े उलटफेर करने के लिए जाना जाता है बांग्लादेश..

IND Vs BAN: बड़े उलटफेर करने के लिए जाना जाता है बांग्लादेश..

34
0
SHARE

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं और यहां किसी भी विरोधी टीम को कम आंकने की गलती कोई भी टीम नहीं कर सकती. कई ऐसे मैच क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हैं जहां कागजों पर मजबूत टीम को उससे कमजोर टीम ने हराकर बड़ा उलटफेर किया है. ऐसे ही बड़े उलटफेर करने वाली टीम के रूप में जानी जाती है बांग्लादेश की क्रिकेट टीम. कई मौकों पर उसने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों को धूल चटाई है.

आज टीम इंडिया का विश्‍व कप 2019 में मुकाबला बांग्‍लादेश से ही है और ऐसे में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया किसी भी कीमत पर बांग्लादेश की चुनौती को कम नहीं आंकेगी. खिताब की प्रबल दावेदार भारत की कोशिश जीत की पटरी पर लौटते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने की होगी, लेकिन यह इतना आसान नहीं है क्योंकि सामने बांग्लादेश की चुनौती है.तक बांग्लादेश ने इस विश्वकप में 7 मैच खेले हैं और उसने 3 में जीत दर्ज की है जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच बरसात के कारण रद्द हो गया.

इस विश्वकप में 2 जून को पहली बार बांग्लादेश दुनिया की सबसे मजबूत क्रिकेट टीमों में से एक साउथ अफ्रीका से भिड़ी. इसी मैच में उसने बता दिया कि वह दुनिया की किसी भी टीम को हराने का हुनर रखती है. उसने साउथ अफ्रीका को 21 रनों से हरा दिया. इसके बाद दूसरे मैच में वह न्यूजीलैंड से भिड़ी इस मैच में भी बांग्लादेश ने शानदार टक्कर दी और न्यूजीलैंड के 8 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. हालांकि वह 2 विकेट से मैच हार गई. इसके बाद तीसरे मुकाबले में उसे इंग्लैंड से 106 रनों से शिकस्त जेलनी पड़ी.

इसके बाद चौथा मैच श्रीलंका के खिलाफ बारसात की वजह से रद्द हो गया. पांचवें मैच में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से एकतरफा मैच में शिकस्त दी. इसके बाद उसे छठे मैच में ऑस्ट्रेलिया से 48 रनों से हार झेलनी पड़ी लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को उसने आसानी से जीतने नहीं दिया. पूरे मैच में कड़ी टक्कर दी और हार भी मामूली अंतर से मिली. वहीं सातवें मैच में उसने अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया है.

अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए यह तो कहा ही जा सकता है कि बांग्लादेश की टीम सबसे ज्यादा अनप्रेडिक्टेबल टीम है. एक ऐसी टीम जिसने साउथ अफ्रीका को हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी और न्यूज़ीलैंड को पूरे मैच में परेशान कर दिया. ऐसे में भारत को बी वह कड़ी टक्कर दे सकती है.

इस पूरे टूर्नामेंट में बांग्लादेश के बल्लेबाज-गेंदबाज कमाल के रंग में हैं. शाकिब अल हसन अभी तक इस टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर साबित हुए हैं और मुश्फिकुर रहीम के साथ उनकी बल्लेबाजी शानदार रही है. शाकिब अल हसन ने मौजूदा विश्‍व कप में दो शतक जमाए हैं और वह टूर्नामेंट में 500 रन पूरे करने से केवल 24 रन दूर हैं. शाकिब अल हसन ने बल्ले से अब तक 476 रन बनाए हैं और टीम के लीडिंग रन स्कोरर हैं. वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 10 विकेट झटके हैं. शाकिब अल हसन से अलावा बल्ले से मुशफीकुर रहीम शादनार फॉर्म में हैं. उन्होंने 65.40 की बल्लेबाजी औसत से 327 रन बनाए हैं.

वहीं गेंदबाजी में भी बांग्लादेश की टीम के पास खतरनाक खिलाड़ी मौडजूद है. टीम के गेंदबाजों में शाकिब के अलावा मुस्तफीजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. दोनों ने अब तक शाकिब के जितना ही 10-10 विकेट लिए हैं. ऐसे में इन गेंदबाजों के दम पर किसी भी टीम को बांग्लादेश चुनौती दे सकती है. मशरफे मुर्तजा के नेतृत्‍व वाली बांग्‍लादेश की बल्लेबाजी में गहराई और गेंदबाजी में धार को देखते हुए टीम इंडिया और विराट कोहली हर कदम मैच में फूंक-फूंक कर रखेंगे.

भारत के विश्व कप इतिहास की अगर सबसे शर्मनाक हार की बात करे, तो निश्चित रूप से वह साल 2007 के विश्व कप में बांग्लादेश से मिली हार है. 17 मार्च 2007 को खेले गए इस मैच में भारत की टीम को बांग्लादेश के हाथों 5 विकेट और 9 बॉल रहे हर मिली थी. इस हार ने करोड़ो भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की आंखें नम कर दी थी. टूर्नामेंट में आगे जाने के लिए भारत को इस मैच में जीतना जरूरी था. सचिन, सहवाग, गांगुली, युवराज, धोनी, द्रविड़ और उथप्पा जैसे बल्लेबाजों से सजी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 191 रन पर ही सिमट गई. जवाब में बांग्लादेश ने 48.3 ओवर में कुल 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और भारत विश्वकप से बाहर हो गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here