Home हेल्थ ब्रेन स्ट्रोक के संकेतों को ना करें अनदेखा..

ब्रेन स्ट्रोक के संकेतों को ना करें अनदेखा..

52
0
SHARE

वर्तमान समय में स्वस्थ शरीर की कल्पना कर पाना ही बहुत कठिन काम हैं. क्योंकि व्यक्ति के ऊपर शारीरिक तनाव से कई अधिक मानसिक तनाव होता हैं. ऐसे में आपकी बीमारी के चान्सेस ज्यादा होते हैं. इस मानसिक तनाव का मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं और यह ब्रेन स्ट्रोक की वजह भी बन सकता हैं. ब्रेन स्ट्रोक की समस्या मौत का कारण बन सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान की जाए. आज हम आपको बताने जारी हैंब्रेन स्ट्रोक के क्या संकेत हो सकते हैं.

ब्रेन स्ट्रोक होने से पहले व्यक्ति की आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है. ऐसी स्थिति होने पर डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें. मस्तिष्क में समस्या होने पर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है. अक्सर व्यक्ति को काम के दौरान भी तेज सिर दर्द होने लगता है. लेकिन सिर दर्द को अनदेखा कभी न करें. काम के दौरान होने वाला सिर दर्द नॉर्मल हो सकता है. लेकिन बार बार होने वाले सिर दर्द से आपको सचेत रहना होगा.

अक्सर होता है कि हमारा शरीर का कुछ हिस्सा सुन हो जाता है. ऐसी स्थिति को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. इस तरह की स्थिति में आंखे भी थोड़ी टेढ़ी हो जाती है. अगर आपके शरीर में यह सभी संकेत होने लगे तो सजग हो जाएं यह सभी संकेत आपके ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकते है. कई बार हम अपने शरीर का बैलैंस नहीं बना पाते है और गिर जाते है. दिमाग जब भी सही तरीके से काम नहीं करता तब ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है. ऐसी स्थिति में आदमी सीधा खडा नहीं हो पाता है और उसे चलने में भी दिक्कत आती है. यह भी ब्रेन स्ट्रोक का मुख्य कारण होता है.

ब्रेन स्ट्रोक होने से पहले व्यक्ति को चीजें याद रखने में भी दिक्कत होने लगती है. इसमें व्यक्ति की याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब भी हर दिन की बातों को भी याद रखने में मुश्किल होने लगे तो आप संभल जाए और जल्द ही डॉक्टर ही सलाह ले. इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here