Home Bhopal Special मानसून ने पूरे प्रदेश को किया कवर, अगले 48 घंटे में अच्छी...

मानसून ने पूरे प्रदेश को किया कवर, अगले 48 घंटे में अच्छी बारिश के आसार….

42
0
SHARE

मानसून ने पूरे प्रदेश को कवर कर लिया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। मालवा और बुंदेखंड में बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश हुई है। यहां सूखी पड़ी नदियां एक फिर से जीवित हो गई हैं। राजधानी में गुरुवार को सुबह से कुछ इलाकों में रुक-रुककर हल्की बारिश हो रही है। बारिश के वजह से फिजा में ठंडक घुल गई है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के चलते आगामी 48 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो चुका है, इसके बाद भी विदिशा और भोपाल जिले में कम बारिश हो रही है। इसकी वजह सिस्टम का यहां तक नहीं पहुंचना है। हालांकि उम्मीद है कि 48 घंटे में सिस्टम विदिशा क्षेत्र में पहुंच जाएगा और अच्छी बारिश होगी।

बुधवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून के दस्तक देने की घोषणा कर दी । संभाग में मुरैना व श्योपुर जिले को छोड़कर पूरे अंचल में मानसून की अधिकृत तौर पर आमद हो गई है। हालांकि अंचल में यह आमद 12 दिन लेट हुई है। शहर में मानसून अधिकृत तौर पर 20 से 22 जून के बीच दस्तक देता है। लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने में हुई देरी के कारण मानसून देरी से आया।

मौसम विज्ञानी एके शुक्ला के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को भी अंचल में बारिश होगी। इसके तीन कारण हैं।

  1. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है।
  2. गुजरात के ऊपर, ऊपरी हवा में चक्रवात।
  3. पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही ट्रफ लाइन इससे बादलों को नमी मिलेगी।

टीकमगढ़: सुबह से ही जिले भर में बूंदा बांदी शुरू हो गई। जो दिनभर चलती रही। इस बीच दिन में जोरदार बारिश भी हुई। बुधवार को दिनभर बारिश की झड़ी लगी है। बारिश होने से शहर के नालों में भरी गंदगी सड़कों पर आ गई। जिले भर में 24 घंटे के अंदर अब तक 3.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जिस पर अब जिले भर में अब 51 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

बल्देवगढ़-बुडेरा मार्ग पलटा ट्र[ला : बुधवार की शाम 4:15 बारिश के दौरान गौर नाला और तल मऊ के बीच बस को क्रास करते समय ट्राॅला पलट गया। जिसमें ट्राॅला पर लदी एलएनटी मशीन भी पलट गई। हालांकि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। ट्राॅला बल्देवगढ़ की ओर जा रहा था।

दतिया : बुधवार को जिले में मानसून सक्रिय हो गया। सुबह से बादल छाए रहे। रुक-रुक कर बारिश का दौर भी चलता रहा। बुधवार को दिनभर में 10.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बार मानसून आठ दिन देरी से आया है। जिले में मानसून के सक्रिय होने का समय सामान्य रूप से 20 से 25 जून माना जाता है। हालांकि अभी भी तेज बारिश का इंतजार है। जिले में अब तक प्री मानसून के रूप में 79 मिमी बारिश हो चुकी है। भू अभिलेख विभाग में जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 870.8 मिमी है। यानि लगभग 10 फीसदी बारिश प्री मानसून के रूप में हो चुकी है।

अशोकनगर: लगातार भीषण गर्मी से परेशान लोगों को बुधवार को हुई पहली बारिश ने राहत दी। सुबह 7 बजे से शुरू हुई बारिश आधे घंटे तेजी से हुई फिर डेढ़ घंटे रिमझिम बारिश होती रही। दोपहर करीब 2 बजे से फिर से बारिश शुरू हो गई। इससे शहर की गलियों और चौराहों पर पानी ही पानी हो गया। बारिश होने से मोहरी रोड का नाला भी चढ़ गया। दोपहर बाद ही बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई। ढाई सेमी बारिश दिनभर में दर्ज की गई। हालांकि एसएलआर से मिली जानकारी अनुसार 2 जुलाई तक 94 मिमी बारिश हो चुकी है। जबकि 1 जून से अब तक 248 मिमी बारिश जिले में हो चुकी है।

नागदा: सीजन की दूसरी बारिश से चंबल पर बने चार में से तीन डेमों का जलस्तर बढ़ गया है। मंगलवार-बुधवार रात चार इंच से अधिक बारिश दर्ज हुई है। इससे पहले 25-26 जून को 5.5 इंच के साथ अब तक कुल 13.5 इंच बारिश हो चुकी है। क्षेत्र में बारिश का औसत 36 इंच है। तहसील कार्यालय के अनुसार बीते साल 3 जुलाई तक 7.64 इंच 2017 में 5 और 2016 में 8 इंच बारिश हुई थी। यानि की बीते तीन साल के मुकाबले इस साल ज्यादा बारिश हुई है। मालूम हो कि चंबल पर बने चार डेमों और दो तालाब की कुल संग्रहण क्षमता 1033 एमसीएफटी है।

शिवपुरी : काफी इंतजार के बाद बुधवार को जिले में अंतत: मानसून सक्रिय हो गया है। मंगलवार को हुई बारिश के बाद बुधवार को भी दिनभर शिवपुरी शहर सहित पूरे जिले में बादल छाए रहे। इस दौरान सुबह से शाम तक रुक-रुककर बारिश का सिलसिला चला। शिवपुरी शहर में बुधवार की सुबह 5.30 बजे से पहले रिमझिम, फिर तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश का सिलसिला सुबह 7.30 बजे तक चला। फिर 15 मिनट तक बूंदाबांदी होती रही। नरवर, करैरा, पिछोर, खनियांधाना, कोलारस, बदरवास, पोहरी, बैराड़ सहित अन्य क्षेत्राें में तेज बारिश हुई। जिले में सुबह 8 बजे तक कुल 68.4 मिमी औसत बारिश हो चुकी थी। बुधवार की सुबह 8 बजे के बाद से शाम तक होने से औसत बारिश का आंकड़ा 70 मिमी को भी पार गया है।

रतलाम: मानसून के जिले में आने के दूसरे दिन मंगलवार-बुधवार रात 1 बजे से बुधवार रात 8 बजे तक 3 इंच बारिश हो गई। बुधवार शाम 6 से 8 बजे के बीच ही डेढ़ इंच बारिश हुई। तेज बारिश से डाट की पुलिया और न्यू रोड पर पानी भर गया। इससे पहले पानी भरने से बचाने के लिए न्यू रोड पर बुधवार सुबह ही दुकानों के आगे नालों पर से अतिक्रमण हटाया गया था लेकिन उसका खास असर नहीं दिखा। अब तक रतलाम जिले में 9.83 इंच बारिश हो चुकी है।

नीमच : शहर में दिनभर की उमस के बाद शाम 5 बजे से रिमझिम शुरू हुई, जो 7.20 बजे तक जारी रही। इस दौरान बीच-बीच में तेज बारिश भी हुई। यही हालात जावद, मनासा, मोरवन, जीरन सहित अंचल में रहे। बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई।

झाबुआ: इस बार मानसून काफी देरी से आया लेकिन अभी तक जैसी बरसात हुई और आगे जो आसार बताए जा रहे हैं, उससे लगता है कि जिला तरबतर रहेगा। बुधवार को फिर से अच्छी खासी बरसात हुई। सुबह 4 बजे से बारिश शुरू हुई और सुबह 8 बजे तक शहर में एक इंच के करीब बारिश हो गई। जिले में सभी जगह बारिश रिकाॅर्ड की गई। रामा और राणापुर में पौने 2 इंच के करीब बारिश हुई।

रायसेन: शहर में बीती रात से रिमझिम बारिश का दौर चल रहा है। बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 43 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम के जानकारों के मुताबिक 6 जुलाई तक तेज बारिश हो सकती है। जिले में बीते 24 घंटे में 3 जुलाई 2019 को सुबह 8 बजे तक 43.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र रायसेन में 8.2, गैरतगंज में 38.4, बेगमगंज में 7.2, सिलवानी में 74, गौहरगंज में 0.7, बरेली में 50, उदयपुरा में 69 तथा वर्षामापी केन्द्र बाड़ी में 28.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

बैतूल: तेज बारिश से भीमपुर की बड़ी नदी के पास निर्माणाधीन पुलिया का बुधवार शाम 5 बजे तक बैतूल में 66 मिमी (2.64 इंच) बारिश दर्ज की। जिले में सभी जगह पर जोरदार बारिश हुई। बुधवार सुबह 8 बजे तक जिले में 22.5 मिमी बारिश हुई है। इससे कुल बारिश 96.9 मिमी पहुंच गई है। जबकि पिछले साल अभी तक 142 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी थी। शाहपुर, रानीपुर,आमला सहित अन्य ब्लॉकों में भी जोरदार बारिश हुई। भैंसदेही से भीमपुर मार्ग केसीसी कंपनी 115 करोड़ में बना रही है। भीमपुर बड़ी नदी पर निर्माणाधीन पुलिया का डायवर्सन बहने से करीब 100 से अधिक गांवों के ग्रामीणों को भीमपुर आने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

दमोह: बुधवार को सुबह से ही बारिश का दौर जारी रहा। शाम को बारिश थमी लेकिन बीच में बूंदाबांदी होती रही। सुबह से शाम तक 43 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। दो दिन से शहर में जोरदार बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। बुधवार को दिन का तापमान 26.8 डिग्री और रात का 23.5 डिग्री दर्ज किया गया। इस तरह दिन और रात के तापमान में 3.3 डिग्री का अंतर है। इधर मड़ियादो में बारिश के कारण मड़ियादो-रजपुरा मार्ग पर एक घंटे तक जाम लगने की सूचना है।

सीहोर: लगातार तीसरे दिन भी क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई। पिछले 24 घंटे के दौरान सीहोर और आष्टा में एक-एक इंच बारिश और इछावर-रेहटी में तो 2-2 इंच बारिश हो गई। यही नहीं नसरुल्लागंज में पौने 3 इंच से अधिक बारिश रिकार्ड हुई है। इस तरह जिले में औसत बारिश का आंकड़े बढ़कर 12.1 सेमी पहुंच गया। जबकि पिछले साल अब तक 23 सेमी औसत बारिश हो चुकी थी। मौसम विभाग का मानना है कि अभी कुछ दिन अच्छी बारिश होगी।

विदिशा: शहर में सुबह से लेकर दोपहर के बीच रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। बारिश की वजह से शहर की कई गलियों में कीचड़ हो गई। शहर में अब तक 7 सेमी बारिश हुई है। जबकि पिछले साल अब तक 22.56 सेमी बारिश दर्ज हो चुकी थी। पिछले साल के मुकाबले काफी कम बारिश दर्ज हुई है। वहीं जिले में अब तक औसत 7.05 सेमी बारिश हुई जबकि पिछले साल अब तक 12.75 सेमी बारिश हुई थी।

खंडवा : 24 घंटे में जिले में कुल 327 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वर्षा मापक केंद्र के मुताबिक खंडवा शहर में 109 मिमी, हरसूद में 61 मिमी, पंधाना में 55 मिमी, पुनासा में 60 मिमी व खालवा में 42 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। गत 1 जून से 3 जुलाई तक जिले में कुल 750.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसमें खंडवा में 212, हरसूद में 126 मिमी, पंधाना में 218 मिमी, पुनासा में 105 मिमी व खालवा में 89 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

होशंगाबाद: मानसून के सक्रिय होने के बाद जिले में रुक-रुक कर तेज बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में बनखेड़ी में सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश हुई है। बारिश से यहां नदी नाले उफान पर हैं। सिवनीमालवा में भी रात को डेढ़ घंटे जोरदार बारिश हुई। होशंगाबाद शहर में आधा इंच बारिश हुई है। गुरुवार काे भी तेज बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। रात में तेज बारिश का अनुमान है।

खुरई: नगर एवं आसपास झमाझम बारिश का दौर बुधवार सुबह 3 बजे से शुरू हो गया। दिन भर में करीब 36 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई । दिनभर रिमझिम बारिश होती रही बीच-बीच में तेज पानी गिरता रहा।
बीना नदी में पानी का बहाव कोरासा से होते हुए बुधवार की सुबह दलपतपुर घाट पर पहुंचा। सुबह 7 बजे हनोता इंटकवेल पर पानी लबालब हो गया । नदी का पानी पहुंचने के बाद इंटेक वेल पर लगे स्टेनर के ऊपर से पानी बह रहा था। पानी का बहाव नदी में तेज होने एवं इंटेकवेल पर पर्याप्त मात्रा में पानी होने पर नपा कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वहीं गुलौआ रोड स्थित कब्रिस्तान के पास एक बिजली का खंभे पर ईमली का पेड टूट कर गिर जाने के कारण एलटी लाइन पर दो केबल टूट कर क्षतिग्रस्त हो गई।

सागर : बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी। बारिश की वजह से दिन और रात के तापमान में महज 4.5 डिग्री का अंतर रह गया। बारिश का यह दौर बुधवार दोपहर 3 बजे तक जारी रहा। हालांकि तेज बारिश न होने के कारण जल भराव की स्थिति नहीं बनी, लेकिन तिली, पंडापुरा, सुभाषनगर समेत मोतीनगर में बरसाती पानी सड़कों पर थमा रहा। सबसे ज्यादा दिक्कत गुरूगोविंद, तिलकगंज, तुलसीनगर, मोतीनगर, काकागंज आदि वार्डों में हुई। इन इलाकों में सीवरेज के लिए खोदी गई सड़कें लोगों के लिए परेशानी करती रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here