Home Bhopal Special भोपाल में रात तक 4.58 सेमी बारिश, सीजन में सबसे ज्यादा, फिर...

भोपाल में रात तक 4.58 सेमी बारिश, सीजन में सबसे ज्यादा, फिर भी अब तक 11% कम….

27
0
SHARE

24 जून को मंडला, जबलपुर से मानसून प्रदेश में प्रवेश हुआ था, इस बार इन्हीं जिलों में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। जबकि भोपाल में अब तक 11%कम पानी बरसा है। यहां 16.67 सेमी बारिश की जगह 14.89 सेमी बारिश ही हुई है। हालांकि शुक्रवार को सुबह से रात तक 4.58 सेमी बारिश हुई, जो कि इस सीजन में एक दिन में सबसे ज्यादा हैै। माैसम विशेषज्ञ एसके नायक ने बताया कि मप्र में 5 जुलाई तक सामान्य से 7 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। सबसे ज्यादा 70 फीसदी बारिश दमाेह जिले में हुई। नरसिंहपुर में 46, जबलपुर में 26, मंडला में 22, कटनी में सामान्य से 13 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है। जबकि सीधी जिले में सामान्य से 73 फीसदी कम, रीवा में 63, छिंदवाड़ा में 46, पन्ना एवं सिंगरौली में 44, बालाघाट में 36, सतना में 30% कम बारिश हुई।

खंडवा : 15 घंटे में 6 इंच बारिश खंडवा जिले में गुरुवार-शुक्रवार की रात 3 बजे शुरू हुई बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। 15 घंटे में 6 इंच बारिश हो गई। इससे आस-पास की सभी नदियां उफान पर आ गई।

ग्वालियर : पूरे अंचल में झमाझम भिंड, श्योपुर समेत पूरे अंचल में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। भिंड में तीन घंटे में 70 मिमी बारिश हुई। श्योपुर में बंजारा बांध ओवरफ्लो हो गया। ग्वालियर में 45.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

भोपाल समेत दक्षिणी मप्र में आज से कम हो सकती है मानसूनी गतिविधि : वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि 7 दिन से रिमझिम बारिश से भीग रहे भाेपाल सहित दक्षिणी मप्र में शुक्रवार से रविवार तक मानसूनी गतिविधि कम हाे सकती हैं। कारण- उत्तरी मप्र के बीच वाले हिस्से में बना लाे प्रेशर एरिया उत्तर प्रदेश अाैर उससे सटे मप्र के रीवा संभाग में शिफ्ट हाे गया है। शहडाेल, रीवा अाैर सागर संभाग में इन तीन दिनाें में बारिश बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here