Home धर्म/ज्योतिष विनायक चतुर्थी: आज करें ये उपाय, मिलेगी सुख-शांति….

विनायक चतुर्थी: आज करें ये उपाय, मिलेगी सुख-शांति….

43
0
SHARE

प्रत्येक मास में शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। इस बार यानी आषाढ़ मास की चतुर्थी 6 जुलाई को है। विनायक चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन को गणेशोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। अगर आप अपने घर में सुख-शांति पाना चाहते हैं तो ये उपाय करें।

 

मानसिक कष्टों से मुक्ति के लिए गणपति पर शतावरी चढ़ाएं। इससे आपको शांति मिलेगी।

गृहक्लेश शांत करने के लिए आप गणपति पर चढ़े सफेद फूलों की माला घर के मेन गेट पर बांधें। इससे घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

संपत्ति के विवाद में जीत के लिए गणपति पर चांदी का चौकौर टुकड़ा चढ़ाएं।

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, प्रत्येक चन्द्र मास में दो चतुर्थी होती है। चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की तिथि माना जाता है। अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं और पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। चूंकि 6 जुलाई को पड़नेवाली चतुर्थी शुक्ल पक्ष में है इसलिए इसे विनायक चतुर्थी नाम दिया गया है।

हालांकि विनायक चतुर्थी का व्रत हर महीने में होता है लेकिन सबसे मुख्य विनायक चतुर्थी का व्रत भाद्रपद के महीने में होता है। भाद्रपद के दौरान पड़ने वाली विनायक चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। सम्पूर्ण विश्व में गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here