Home स्पोर्ट्स अगर मैच में बारिश बनी बाधा और D/L लगा तो भी भारत...

अगर मैच में बारिश बनी बाधा और D/L लगा तो भी भारत के लिए मुश्किल नहीं होगी जीत..

21
0
SHARE

वर्ल्ड कप में कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल में बारिश ने खलल डाला. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 46.1 ओवरों में पांच विकेट पर 211 रन बनाए. जिसके बाद बारिश हो गई और मैच पूरा नहीं हो पाया. हालांकि आईसीसी ने इस बड़े मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. यानी अगर आज बारिश नहीं हुई तो आज 46.1 ओवरों से आगे का खेल खेला जाएगा.

बता दें कि मैच में ज्यादा देर तक बारिश होने पर और मैच का नतीजा निकालने के लिए  डकवर्थ-लुईस नियम (D/L method) का इस्तेमाल किया जाता है. इस नियम के मुताबिक मैच के ओवर घटाकर चेज़ करने वाली टीम को कैलकुलेट करके नया लक्ष्य दिया जाता है. ऐसी स्थिति में अगर न्यूज़ीलैंड आज बल्लेबाज़ी करने न आए और टीम इंडिया की पारी शुरू हो जाए तो भारत को D/L नियम के मुताबिक

20 ओवरों में 7.4 की औसत से 148 रन बनाने होंगे.

25 ओवरों में 6.9 की औसत से 172 रन बनाने होंगे.

30 ओवरों में की 6.4 की औसत से 192 रन बनाने होंगे.

35 ओवरों में की 6 की औसत से 209 रन बनाने होंगे.

40 ओवरों में की 5.6 की औसत से 223 रन बनाने होंगे.

46 ओवरों में की 5.2 की औसत से 237 रन बनाने होंगे.

इन आकंड़ों से साफ जाहिर होता है कि भारत को जितने ओवर ज्यादा खेलने को मिलेंगे, उसको उतना फायदा मिलेगा. क्योंकि आवश्यक रन रेट कम होता जाएगा और भारत की जीत की उम्मीद भी ज्यादा होगी.मैनचेस्टर में आज भी बारिश का अनुमान है. ऐसे में अगर आज भी मैच नहीं हुआ तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा. दरअसल टीम इंडिया ने लीग स्टेज में न्यूज़ीलैंड से ज्यादा अंक हासिल किए हैं. भारत ने 9 मैचों में 7 जीत और 1 टाई मैच के बल पर 15 अंक जुटाए थे, जबकि न्यूज़ीलैंड ने 9 मैचों में 5 जीत और 1 टाई मुकाबले के बाद 11 अंक हासिल किए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here