Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में रोपवे और स्काई बसों के लिए जयराम ठाकुर ने केंद्र...

हिमाचल में रोपवे और स्काई बसों के लिए जयराम ठाकुर ने केंद्र से मांगे 500 करोड़…

33
0
SHARE

देवभूमि की सड़कों पर लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए हिमाचल ने रोपवे और स्काई बसें चलाने के लिए केंद्र सरकार से 500 करोड़ रुपये मांगे हैं।गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर प्रदेश में रज्जू मार्ग (रोपवे) परियोजनाओं को लागू करने के लिए ग्रांट स्वीकृत करने का आग्रह किया। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनजातीय क्षेत्रों और ऊंचे दर्रों में सुगम परिवहन के लिए वैकल्पिक और पर्यावरण मित्र रज्जू मार्गों के उपयोग का निर्णय लिया है।

इसके लिए रोपवे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन का नोडल एजेंसी के रूप में गठन किया है। इसके माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन समस्या को दूर करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाएगी। कम भूमि और कम वन कटान के कारण रज्जू मार्गों का निर्माण जल्दी पूरा किया जा सकता है। सीएम ने प्रस्तावित पर्वत माला योजना के लिए भी उदार सहायता का आग्रह किया। गडकरी ने मुख्यमंत्री को मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

इस मौके पर भारत सरकार के परिवहन सचिव संजीव रंजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह उपस्थित रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here