Home स्पोर्ट्स दुनिया को मिलेगा क्रिकेट का नया चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड विश्व कप...

दुनिया को मिलेगा क्रिकेट का नया चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड विश्व कप के फाइनल में..

37
0
SHARE

इंग्लैंड ने गुरुवार को 5 बार के क्रिकेट चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में 8 विकटों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के फाइनल में जगह बना ली है. फाइनल में रविवार को इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा जिसने भारत को हरा फाइनल में प्रवेश किया. इस वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में जीत किसी भी टीम की हो लेकिन दुनिया को नया वर्ल्ड कप चैम्पियन मिलेगा. क्योंकि इससे पहले न तो इंग्लैंड की टीम और न ही न्यूजीलैंड, दोनों में से कोई भी टीम अभी तक वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है.

न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने 27 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. इंग्लैंड की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है. इंग्लैंड ने आखिरी बार 1992 में फाइनल खेला था जहां वो पाकिस्तान से हार गई थी. उससे पहले वो 1987 और 1979 में फाइनल में पहुंची थी. वर्ल्ड कप की शुरुआत से ही इंग्लैंड को जीत का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था. लीग दौर में वह थोड़ी लड़खड़ा गई थी लेकिन मेजबान टीम ने दमदार वापसी की और अपने आप को साबित किया.

सेमीफाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से था जिससे वो लीग चरण में हार चुकी थी लेकिन ऐजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने एकतरफा खेल दिखा जीत हासिल की. मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली ऑस्ट्रेलिया को मैन ऑफ द मैच चुने गए क्रिस वोक्स की आगुआई में बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर 49 ओवरों में 223 रनों पर ढेर कर दिया और फिर इस लक्ष्य को 32.1 ओवरों में सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

एक बार फिर इंग्लैंड की सलामी जोड़ी ने बताया कि क्यों वो इस समय सबसे खतरनाक जोड़ी है. जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 17.2 ओवरों में 124 रन जोड़ अपनी टीम की जीत तय कर दी थी. मिशेल स्टार्क ने बेयरस्टो को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने हालांकि रॉय के मुकाबले धीमी बल्लेबाजी की और 43 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाए.

रॉय को पैट कमिंस ने आउट किया. उन्होंने 65 गेंदों पर 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 85 रन बनाए. इसके बाद इयोन मॉर्गन और जो रूट ने इंग्लैंड को तीसरा झटका नहीं लगने दिया और तीसरे विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. रूट 46 गेंदों पर 8 चौके लगाकर 49 रन बनाकर नाबाद रहे. मॉर्गन ने 39 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से नाबाद 45 रनों की पारी खेली.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. छठे खिताब की खोज में लगी ऑस्ट्रेलिया को खराब शुरुआत मिली लेकिन स्टीवन स्मिथ और एलेक्स कैरी 103 रनों की साझेदारी कर उसे लड़ने लायक स्कोर दिया. यह साझेदारी तब आई जब ऑस्ट्रेलिया ने 14 रनों पर ही अपने 3 विकेट खो दिए थे. एरॉन फिंच (0), डेविड वार्नर (9) और इस मैच में वर्ल्ड कप पदार्पण कर रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब (4) पवेलियन लौट चुके थे.

यहां से कैरी और स्मिथ ने टीम को संभाला. कैरी अंतत: आदिल राशिद का शिकार बन अर्धशतक से चार रन दूर रह गए. कैरी ने 46 रन बनाने के लिए 70 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए. कैरी को शुरुआत में जोफ्रा आर्चर की गेंद भी लग गई थी, लेकिन फिर वह विकेट पर खड़े रहे और टीम को संकट से उबारने में सफल रहे. राशिद ने कैरी को 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह मार्कस स्टोइनिस (0) का विकेट लेने में भी सफल रहे.

अंत में ग्लैन मैक्सेवल और मिशेल स्टार्क ने स्मिथ का साथ दिया और अच्छी पारियां खेल टीम को लड़ने लायक स्कोर दिया. मैक्सवेल ने 23 गेंदों पर 22 और स्टार्क ने 36 गेंदों पर 29 रन बनाए. स्मिथ अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और 217 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए. उन्होंने 119 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 85 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए वोक्स और राशिद ने 3-3 विकेट लिए. जोफ्रा आर्चर ने 2 सफलताएं अर्जित कीं. मार्क वुड को 1 विकेट मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here