Home हेल्थ जानिए योग करने का क्या है सही समय….

जानिए योग करने का क्या है सही समय….

39
0
SHARE

कहते हैं हर चीज़ का एक समय होता है, ऐसे ही योग करने का भी समय होता है और उसी समय पर योग किया जाये तो आपको फायदे भी होते हैं. कुछ लोगों के लिए शाम का समय अधिक सुविधाजनक होता है. तो क्‍या शाम के समय योग किया जा सकता है. इसी के बारे में आपको जानकारी देने जा रही हैं ताकि आप भी शाम को योग कर सके अगर ये सही है.

योगाभ्‍यास के साथ ही योग के लिए विशेषज्ञों ने कुछ नियम भी निर्धारित किए गए हैं. इन नियमों में योगाभ्‍यास करने से पहले और बाद के आहार के बारे में भी बताया गया है. वहीं कुछ ऐसे योग हैं जो किसी खास अवस्‍था में नहीं करने चाहिए. इसी तरह योग के लिए सही समय का निर्धारण भी किया गया है.

योग विज्ञान के अनुसार दिन को चार भागों में बांटा गया है जैसे ब्रह्म मुहूर्त, सूर्योदय, दोपहर और सूर्यास्त का समय. इसमें शारीरिक और मानसिक आवश्‍यकताओं के आधार पर योग के लिए अलग-अलग समय निश्चित किया गया है. पर माना जाता है कि सुबह का समय  सभी के लिए बेहतर होता है. इसे किसी भी उम्र का व्‍यक्ति फॉलो कर सकता है.

जानकारी दे दें, योग विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि आप अपने आध्यात्मिक अस्तित्व को बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास करना चाहते है, तो इसके लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय सबसे अच्छा माना जाता है. पर अगर आप फि‍जिकल फि‍टनेस के लिए योगाभ्‍यास करना चाहते हैं तो आप शाम के समय भी योग कर सकते हैं. यानि शाम को योग करना कुछ गलत नहीं बल्कि इसके फायदे कुछ अलग होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here