Home हिमाचल प्रदेश लाखों बिजली उपभोक्ताओं को झटका..

लाखों बिजली उपभोक्ताओं को झटका..

31
0
SHARE

हिमाचल के 21 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं सहित करीब ढाई लाख औद्योगिक इकाइयों और व्यावसायिक उपभोक्ताओं को प्रतिमाह आने वाले बिजली बिल में अब दस रुपये अतिरिक्त फिक्स चार्ज देना होगा। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने तीनों श्रेणी के उपभोक्ताओं के बिजली बिल का फिक्स चार्ज बढ़ा दिया है। घरेलू उपभोक्ताओं को अब 60 की जगह प्रतिमाह 70 रुपये फिक्स चार्ज देना पड़ेगा।

व्यावसायिक उपभोक्ताओं पर 120 की जगह 130 और औद्योगिक इकाइयों पर 130 की जगह 140 रुपये फिक्स चार्ज लगेगा। हिमाचल में एक जुलाई से बिजली की बढ़ी दरें लागू हो गई हैं। इस महीने आने वाले बिजली बिल में फिक्स चार्ज बढ़कर आएगा।प्रदेश में 29 जून को जारी बिजली की नई दरों में फिक्स चार्ज की बढ़ोतरी स्पष्ट नहीं थी। आयोग की ओर से जारी विस्तृत अधिसूचना में अब उपभोक्ताओं से वसूले जाने वाले फिक्स चार्ज की दरें स्पष्ट कर दी गई हैं।

60 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी नहीं होगी। इनसे पहले की तरह ही प्रतिमाह 40 रुपये चार्ज लिया जाएगा। शून्य से 125 यूनिट, 126 से 300 और 301 से ज्यादा यूनिट की बिजली खपत वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अब 60 की जगह 70 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। बीते दिनों नियामक आयोग ने 125 यूनिट तक और इससे अधिक यूनिट की दरें पांच पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दी हैं।

नगर निकायों से स्ट्रीट लाइट की एवज में लिए जाने वाले बिल में भी फिक्स चार्ज 120 की जगह प्रतिमाह 130 रुपये कर दिया है। पेयजल और सिंचाई योजनाओं का फिक्स चार्ज 80 से बढ़ाकर 90 रुपये कर दिया है। आयोग ने जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ताओं को राहत दी है। इन उपभोक्ताओं पर फिक्स चार्ज नहीं बढ़ाया है। इनसे पूर्व की तरह सभी स्लैब में प्रतिमाह 40 रुपये चार्ज ही लिया जाएगा। खपत बढ़ने पर भी फिक्स चार्ज नहीं बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here