Home राष्ट्रीय SC ने कहा स्पीकर आशावादी हैं, उम्मीद है आज फ्लोर टेस्ट हो...

SC ने कहा स्पीकर आशावादी हैं, उम्मीद है आज फ्लोर टेस्ट हो जाएगा…

30
0
SHARE

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तीन दिन तक चर्चा के बाद भी इस पर मतविभाजन कराये बिना मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. कांग्रेस और जदएस के सदस्य इस पर अड़े रहे कि मतविभाजन उच्चतम न्यायालय के फैसले तक रुक सकता है. सदन में हंगामे के बीच प्रस्ताव पर चर्चा हुई. कांग्रेस ने शुरू से ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे कि मतविभाजन स्थगित कर दिया जाए क्योंकि शीर्ष अदालत में विश्वासमत के मुद्दे पर दो निर्दलीय विधायकों की अर्जियां विचाराधीन हैं. उच्चतम न्यायालय कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की ताजा याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा, जिसमें विश्वास प्रस्ताव पर राज्य विधानसभा में शक्तिपरीक्षण ‘‘तत्काल” कराने का अनुरोध किया गया है.

निर्दलीय विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष विश्वास मत पर देरी कर रहे हैं. दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्पीकर आशावादी हैं, उम्मीद है कि आज फ्लोर टेस्ट हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट अब इस मुद्दे पर कल सुनवाई करेगा.कर्नाटक में 13 बागी विधायकों ने विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार को खत लिखकर विधान सौध में उनके समक्ष उपस्थित होने के लिए समय देने का आग्रह किया है. बागी विधायकों ने चार सप्ताह का समय दिए जाने का अनुरोध किया है.

मुंबई के एक होटल में ठहरे बागी विधायकों को चेतावनी देते हुए वरिष्ठ मंत्री डी के शिवकुमार ने उन्हें याद दिलाया कि यदि वे नोटिस के जवाब में मंगलवार को विधानसभाध्यक्ष के सामने नहीं आए तो वे अयोग्य ठहराये जाने का सामना करेंगे. सत्तारूढ़ गठबंधन के 17 सहित 20 विधायकों ने सोमवार को सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया. इसमें दो निर्दलीय और बसपा सदस्य एन महेश शामिल हैं जो सरकार का समर्थन कर रहे हैं. कार्यवाही लंबी चलने से क्षुब्ध प्रतीत हो रहे अध्यक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा कि मंगलवार को शाम 4 बजे तक चर्चा समाप्त हो जाएगी और शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर कार्यवाही की समाप्ति के समय सदन में मौजूद नहीं थे. उस समय कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने विधानसभा अध्यक्ष से कहा, ”100 प्रतिशत .. मतदान कल (मंगलवार को) हो सकता है.” विधानसभाध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सरकार को बार-बार याद दिलाने के बाद सोमवार को दोपहर 11.45 बजे सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी कि उसे विश्वासमत की कार्यवाही सोमवार को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने दिन की कार्यवाही के अंत में हंगामा किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here