Home राष्ट्रीय राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश..

राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश..

48
0
SHARE

राज्यसभा में आज तीन तलाक़ बिल पेश किया गया. बिल पर चर्चा के लिए चार घंटे का समय तय किया गया है. बिल को लेकर बीजेपी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है. राज्यसभा में इस बिल को पास कराना सरकार के लिए उतना आसान नहीं होगा क्यों कि राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है. लेकिन सरकार को बीजेडी और AIADMK से समर्थन की उम्मीद है.  इससे पहले विपक्ष के विरोध के बावजूद लोकसभा में ये बिल आसानी से पास हो गया था. हालांकि लोकसभा में जेडीयू ने वोटिंग नहीं की थी. वहीं द्रमुक प्रमुख एम. के. स्टालिन ने लोकसभा में तीन तलाक विधेयक का समर्थन करने को लेकर अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी पार्टी अन्नाद्रमुक की शुक्रवार को आलोचना की और आरोप लगाया कि वह भगवा पार्टी की विचारधारा अपना कर उसका ‘क्लोन’ बन गई है.

लोकसभा में ‘मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019′ पर चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि भाजपा की तरफ से यह भ्रांति फैलाई जा रही है कि हमारी पार्टी का रुख स्पष्ट नहीं है. हम साफ करना चाहते हैं कि हमारा रुख स्पष्ट है. तीन तलाक के खिलाफ उच्चतम न्यायालय के फैसले का सबसे पहले कांग्रेस ने स्वागत किया था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विरोध सिर्फ तीन तलाक को इसे फौजदारी मामला बनाने से है, जबकि यह दीवानी मामला है. गोगोई ने इस विधेयक को स्थायी समिति के पास भेजने की मांग की.

एनसीपी नेता माजिद मेनन: हम चाहते हैं कि तीन तलाक बिल में दोषी पति को तीन साल की सजा का प्रावधान हटाया जाए. बिल को सेलेक्ट कमेटी को भेजना सही होगा सोनल मानसिंह- यह मुस्लिम महिलाओं के अधिकार और सुरक्षा को लेकर बिल है. इस बिल के जरिए मुस्लिम महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी. छोटी-छोटी बातों पर तो हादसे होते रहते हैं. उनको धकेल दिया जाता है. उनको सुरक्षा तो मिले इससे संरक्षण की बात आती है तो सब धड़कते क्यों है. विपक्ष तो विपक्ष है वह तो एतराज करेगा ही लेकिन अगर वह सोचेंगे और समझेंगे कि क्यों किया जा रहा है तो शायद वह भी वोट करेंगे. हर एक पुरुष थोड़े जेल जाएगा. जैसी करनी वैसी भरनी. ऐसी गलती करने से पहले वह सोचेंगे. हर कोई जेल नहीं जाएगा. महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा की बात है, जिस प्रावधान को लेकर विपक्ष विरोध कर रहा है, उस पर चर्चा होगी.

हुसैन दलवई- मुझे लगता है यह बिल राज्यसभा में पास नहीं हो पाएगा क्योंकि बीजेपी में भी कुछ लोग ऐसे हैं जो नहीं चाहते हैं. वह भी अच्छे लोग हैं जो चाहते हैं कि मुस्लिम समाज को इस तरह से बाहर ना किया जाए. साथ में लेकर चला जाए. हम भी ट्रिपल तलाक के विरोध में हैं, हमने इसके खिलाफ आंदोलन किया है लेकिन जिस तरह से पति को जेल भेजे जाने की बात है तो परिवार की कौन देखरेख करेगा. इस पर विपक्ष एकजुट है. यह मुस्लिम महिलाओं के हक की बात नहीं है. उसके पति को आप अंदर डाल दें. उसके बच्चों को कौन संभालेगा. 3 साल अंदर रहेगा तो कौन संभालेगा? जानबूझकर सरकार मुसलमानों को ठेस पहुंचाने के लिए ऐसा वातावरण बना रही  राज्यसभा में तीन तलाक बिल को पेश किया गया. बिल पर चर्चा के लिए 4 घंटे का समय तय किया गया है

लोकसभा का विपक्ष ने किया बहिष्कार. उन्नाव  मामले पर कांग्रेस ने मांगा गृहमंत्री से जवाब केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे के बारे में लोकसभा में कहा, “इसका राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए… CBI जांच करवाई जा रही है, FIR दर्ज की जा चुकी है… सरकार निष्पक्षता के साथ जांच कर रही है…” लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “भारत की जनता उन्नाव की घटना के चलते शर्मिन्दा महसूस कर रही है, यह सभ्य समाज पर कलंक है, जहां एक नाबालिग लड़की से गैंगरेप किया जाता है… एक ट्रक पीड़िता की कार को टक्कर (रायबरेली में) मारता है, और एक गवाह की मौत हो जाती है, पीड़िता और उसके वकील की हालत गंभीर है..

BJP सांसद शोभा करंदलाजे ने केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को खत लिखकर CCD की लापता मालिक वी.जी. सिद्धार्थ को तलाशने में केंद्र सरकार से मदद का आग्रह किया है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया, “ट्रिपल तलाक बिल मंगलवार 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा… हमारे पास 11 बिल आज (मंगलवार को) पारित किए जाने के लिए लम्बित हैं… अब तक 15 बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों में पारित किए जा चुके हैं… छह बिलों को सिर्फ लोकसभा में पारित किया गया है, और चार बिल सिर्फ राज्यसभा में पारित किए गए हैं बसपा सांसद सतीश मिश्रा: तीन तलाक बिल पर बसपा का क्या स्टैंड होगा, यह हम सदन में चर्चा के दौरान तय करेंगे.

संजय सिंह: हम मांग करते हैं कि तीन तलाक बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए. बिल को अपराध की श्रेणी से बाहर लाना होगा.  महुआ मोइत्रा: उन्नाव रेप केस शर्मनाक है. भाजपा विधायक जेल में रहकर केस को प्रभावित कर रहा है. योगी सरकार को इसका जवाब देना चाहिए. भाजपा विधायक के रिश्तेदार पीड़ित परिवार को डरा-धमका रहे हैं. क्या कातिलों की सरकार चल रही है. इस सरकार के पास अब कोई विवेक नहीं बचा है.  12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा तीन तलाक बिल उन्नाव की घटना पर लोकसभा में हंगामा.

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में अमित शाह ने बीजेपी सांसदों को राज्यसभा और लोकसभा में वोटिंग के दौरान मौजूद रहने को कहा. सांसदों के लिए शनिवार-रविवार को लगने वाली वर्कशॉप में भी मौजूद रहने को कहा. शाह ने कहा कि वैसे तो बिल के लिए व्हिप जारी किया जाता है, लेकिन वर्क शॉप के लिए भी व्हिप लागू है. शाह ने कहा किसी भी सांसद को छूट नहीं दी जाएगी. उन्नाव रेप कांड के विरोध में विपक्ष के सांसदों ने संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया उनके हाथ में पोस्टर लगे थे कि भारत हम शर्मिंदा हैं दिल्ली : बीजेपी संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमित शाह संसद परिसर पहुंचे राज्यसभा में बीजू जनता दल (BJD) के नेता प्रसन्ना आचार्य ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, “BJD राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल का समर्थन करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here