Home Bhopal Special भोपाल में रात भर बारिश तेजी से बढ़ा बड़े तालाब का जलस्तर,...

भोपाल में रात भर बारिश तेजी से बढ़ा बड़े तालाब का जलस्तर, अब फुल टैंक लेवल से 5 फीट कम है पानी..

41
0
SHARE

राजधानी भोपाल समेत लगभग पूरे राज्य में तेज बारिश के दौर के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है। भोपाल में सोमवार को रात करीब 9 बजे से शुरु हुई बारिश का क्रम रात भर रुक-रुक कर जारी रहा। इससे बड़े तालाब का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। अब तालाब में फुल टैंक लेवल से 5 फीट कम पानी है। इधर, मंगलवार को सुबह से बारिश थमी हुई है लेकिन बादलों का डेरा है।

शहर की नेहरू नगर की बसेरा बस्ती में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा आधी रात को बारिश में पहुंचे। उन्होंने रहवासियों से बातचीत की और कहा कि बेहतर इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे ताकि उन्हें और परेशानी का सामना ना करना पड़े। सावन का दूसरा सोमवार भी शहर को तर कर गया। रात 8 बजे के बाद शुरू हुई तेज बारिश के कारण स्मार्ट रोड (डिपो चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा) की एक दीवार गिर गई। इसके अलावा छोला मंदिर थाने समेत कई इलाकों में पानी जमा हो गया।

सोमवार को रात से हुई मूसलाधार बारिश के बाद बड़े तालाब का जलस्तर भी तेजती से बढ़ रहा है। मंगलवार दोपहर तक ये 1661.40 फीट तक पहुंच गया है। शाम तक इसके 1662 फीट के पार जाने की संभावना जताई जा रही है।  24 घंटे में तालाब का जलस्तर 5 फीट से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है। तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 है।

नए व पुराने शहर, बैरागढ़ और भेल टाउनशिप की कुछ कॉलोनियों में मकानों में पानी भर गया। लालघाटी स्थित जैन नगर में संकरे नाले का पानी घरों में घुस गया। लालघाटी की सुविध बिहार कॉलोनी में पुलिया धंसी। राजभवन, अयोध्या बायपास, ईदगाह समेत शहर में सात जगह पेड़ भी गिरे। शाहजहांनाबाद में तेज धमाके के साथ बिजली गुल हो गई।

इधर, अशोका गार्डन की सम्राट कॉलोनी, कोटरा स्थित नया बसेरा, बैरागढ़ शनि मंदिर के पास, टीला जमालपुरा, जिंसी चौराहा स्थित नीम वाली सड़क पर, सब्जी मंडी के पास शिखर आकाश काम्प्लेक्स में, हबीबगंज अंडर ब्रिज, ज्योति टॉकीज चौराहे पर, डीआरएम ऑफिस के आगे अलकापुरी रोड पर, 12 नंबर स्टॉप पर साईं बोर्ड के पास स्थित घरों में पानी भर गया।

कोलार डैम को फुल टैंक लेवल तक भरने के लिए शुरू की गई कोलार-सीप लिंक परियोजना का कार्य पहले तो बहुत धीमी गति से चल रहा था, लेकिन इसमें और देरी हो सकती है। सीप नदी के सहायक नाले निर्माणाधीन अर्दन डैम का एक हिस्सा धमाके की आवाज के साथ बह गया। स्थानीय रहवासियों का कहना है कि डैम फूट गया, जबकि जल संसाधन विभाग का तर्क है कि हमने सुरक्षा के लिहाज से करीब दस मीटर का कट लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here