Home Una Special ऊना में तेल-गैस के भंडार होने की संभावना सोलहसिंगी धार में पहुंची..

ऊना में तेल-गैस के भंडार होने की संभावना सोलहसिंगी धार में पहुंची..

36
0
SHARE

ऊना जिले के कुटलैहड़ क्षेत्र की सोलहसिंगी धार में तेल और गैस के भंडार होने के संकेत मिले हैं। इसके बाद खोज के लिए ऑयल एंड नेचुरल गैस कोरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के एक विशेष दल ने सोलहसिंगी धार में खोदाई शुरू कर दी है।

ओएनजीसी के दल में शामिल सदस्यों ने बताया कि धार के विभिन्न स्थानों पर मशीनों की सहायता से ड्रिलिंग   का काम शुरू कर दिया है। मशीनों से जमीन के नीचे मौजूद प्राकृतिक खनिजों की जांच की जाएगी। यहां की मिट्टी और अन्य तत्वों को हैदराबाद लैब में जांच के  लिए भेजा जाएगा। यहां तेल और गैस खोजने के निर्देश पेट्रोलियम मंत्रालय ने दिए हैं। जांच में अत्याधुनिक जीपीएस और गूगल मैप का इस्तेमाल किया जा रहा है। ओएनजीसी टीम के प्रभारी संतोष कुमार मौर्य ने बताया कि जीपीएस सिस्टम और गूगल मैप से सोलहसिंगी धार में तेल होने के संकेत मिल रहे हैं। मौर्य ने कहा कि रॉ मैटीरियल को लैब में भेजा जाएगा। परिणामों की जांच के लिए लैब से रिपोर्ट आने तक इंतजार करना होगा।

तेल भंडार की संभावना खोजने के लिए ओएनजीसी की टीम मशीनों से लोगों के खेतों और अन्य समतल स्थानों पर खोदाई कर रही है। यह खोदाई 200 फीट की गहराई तक की जा रही है। टीम ने बताया कि जमीन की तह तक जाने के लिए विस्फोट भी किए जाएंगे।
इस दौरान भूमि में तेज कंपन भी हो सकता है। लिहाजा लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। यहां पर लगाई मशीनें इस कंपन का अध्ययन करेंगी और उसके बाद एकत्रित डाटा जांच के लिए हैदराबाद लैब में भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here