Home फैशन चेहरे पर हो रहे सफ़ेद दाने तो ऐसे करें बचाव…

चेहरे पर हो रहे सफ़ेद दाने तो ऐसे करें बचाव…

44
0
SHARE

देखा जाता है चेहरे पर अक्सर सफेद दाने निकल आते हैं जिन्हें वाइटहेड (whitehead) भी कहा जाता है. ये दाने आपका लुक खराब करते हैं. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि ये सफ़ेद दाने क्यों निकलते हैं और इसे फोड़ने से आपको क्या नुकसान हो सकता है. इसके बारे में एक्सपर्ट्स ने भी राय दी है. वो कहते हैं, जिस तरीके से ऑयल ग्लैंड्स से बहुत अधिक ऑयल निकलना, कुछ कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स, गंदगी, बैक्टीरिया और डेड सेल्स पिंपल्स और ब्लैकहेड का कारण बनते हैं, उसी तरीके से ये वाइटहेड का कारण भी बन जाते हैं.

जब आप वाइटहेड को फोड़ते हैं तो इसके अंदर भरा ऑयल, बैक्टीरिया और अन्य अवशेष पदार्थ आसपास की त्वचा पर फैल जाते हैं, और ये इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं. इसे दबाने से बैक्टीरिया और ऑयल स्किन के पोर में और अंदर तक जा सकता है जिससे वाइटहेड और बड़ा हो सकता है. इसके अलावा इसकी संख्या बढ़ भी सकती है. इसे फोड़ने से ये दाग भी छोड़ देता है.

वाइटहेड्स से बचने के लिए चेहरे को साफ रखना सबसे ज़रूरी है. हेयर फॉलिकल के पोर को क्लॉग्ड होने से बचाने के लिए दिन में दो बार एक्सफॉलिएटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें. इससे डेड सेल्स और पोर साफ होंगे. ऐसे क्लींजर लें जिनमें सेलासाइलिक एसिड  और ग्लाइकॉलिक एसिड हों. इस तरह के क्लेंजर से वाइटहेड की समस्या दूर होने में मदद मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here